Home » बिज़नेस » Idea cellular may soon launch free unlimited data offer probably for 4G smartphone users
 

आइडिया जल्द ला सकता है फ्री अनलिमिटेड डाटा ऑफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2017, 17:57 IST

देश का तीसरी नंबर का टेलीकॉम ऑपरेटर आइडिया सेल्युलर जल्द ही मुफ्त अनलिमिटेड डाटा प्लान पेश कर सकता है. चुनिंदा डाटा पैक्स के साथ 1 या 1.5 साल की वैधता वाले यह प्लान रिलायंस जियो की ओर तेजी से आकर्षित होते ग्राहकों को रोकने के उद्देश्य से लॉन्च किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. 

मनीकंट्रोल की रिपोर्ट के मुताबिक आइडिया सेल्युलर का यह ऑफर संभवता केवल 4G यूजर्स के लिए ही पेश किया जाएगा. इसके अलावा यह उम्मीद भी जताई जा रही है कि आइडिया अपने ग्राहकों को मुफ्त इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल यानी मुफ्त इंटरनेशनल रोमिंग की भी सुविधा दे दे. 

अलविदा 2016: टेलीकॉम रिवोल्यूशन की दिशा में उठा बड़ा कदम

जाहिर है कि इसके लिए वो कोई डाउन पेमेंट ले और अपने ग्राहकों के लिए कोई लॉयल्टी प्लान भी ले आए. आदित्य बिड़ला की टेलीकॉम कंपनी का यह कदम स्पष्ट रूप से जियो और एयरटेल द्वारा दिए जा रहे मुफ्त डाटा स्कीम को चुनौती देने के लिए उठाया जा सकता है.

गौरतलब है कि मुफ्त हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के अंतर्गत रिलायंस जियो अपने यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग-डाटा-रोमिंग-एसएमएस की सुविधा दे रहा है. लेकिन इसमें 4G डाटा को 1 जीबी एफयूपी (फेयर यूजेज पॉलिसी) यानी हर ग्राहक को अधिकतम स्पीड से डाटा मिले, की कैपिंग कर दी गई है.

'मार्च 2017 तक रिलायंस जियो बना सकता है 10 करोड़ ग्राहक'

इसके बाद भारती एयरटेल ने एक साल के लिए एक प्लान जारी कर दिया है, जिसके अंतर्गत एयरटेल का नया कनेक्शन लेने वाले ग्राहकों या फिर एयरटेल में 4G हैंडसेट लेकर अपग्रेड करने वाले ग्राहकों को मौजूदा प्लान में ही प्रतिमाह 3 जीबी अतिरिक्त 4G डाटा मुफ्त में दिया जा रहा है.

आइडिया द्वारा संभावित मुफ्त डाटा ऑफर के बीच पूरी संभावना है कि वोडाफोन भी अपने ग्राहकों को मुफ्त डाटा ऑफर का कोई मौका दे दे. हालांकि जब टेलीकॉम कंपनियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा और प्राइसवार छिड़ गई है, सभी कंपनियों द्वारा ग्राहकों को कम दाम में सर्वाधिक सुविधाएं देना मजबूरी हो चुकी है.

First published: 5 January 2017, 17:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी