Home » बिज़नेस » Idea may soon launch 4G feature phone like Reliance Jio Phone to compete
 

Reliance Jio Phone को टक्कर देने Idea लाने वाला है अपना फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2017, 16:50 IST

देश के तीसरे नंबर के टेलीकॉम ऑपरेटर Idea ने Reliance Jio Phone को लेकर अपनी चिंता जाहिर करते हुए इसके नेट न्यूट्रैलिटी पर पड़ने वाले प्रभाव की बात कही है. कंपनी के मुताबिक Jio Phone के जरिये यूजर्स के पास केवल Reliance के ऐप्स के इस्तेमाल का ही विकल्प रहेगा. हालांकि कंपनी ने इसके साथ यह भी कहा कि वो Jio Phone को चुनौती देने के लिए खुद का थोड़ा महंगा हैंडसेट लॉन्च करेगी.

Idea Cellular के प्रबंध निदेशक हिमांशु कपानिया ने एक विश्लेषक को जवाब दिया, "हमारी एक चिंता नेट न्यूट्रैलिटी को लेकर है. यह ग्राहक को उसकी पसंद वाले ज्यादातर ऐप्स इस्तेमाल की अनुमति नहीं देगा और क्योंकि यह ग्राहकों को अपने ही ऐप्स इस्तेमाल के लिए फोर्स करेगा इसलिए उनके पास पसंद के ऐप्स का विकल्प नहीं होगा."

उन्होंने आगे कहा, "यह देखने वाली बात होगी कि कैसे प्रस्तावित Jio Phone जिसमें स्मार्टफोन जैसे फीचर्स नहीं हैं, कैसे इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों के मन की करेगा."

उन्होंने कहा, "जहां यह फोन वॉयस इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए काफी आकर्षक है, देखने वाली बात यह होगी कि जिन्हें इंटरनेट की जरूरत है उन्हें यह कैसे आकर्षित करता है."

उन्होंने बताया कि Vodafone में विलय होने वाली आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी हैंडसेट निर्माताओं के साथ काम कर रही है ताकि एक फोन लॉन्च किया जा सके जो थोड़ा महंगा होगा लेकिन ग्राहकों को उनकी पसंद की आजादी देगा.

यह नया हैंडसेट ग्राहकों को सभी पसंद देगा, जिसमें अपनी पसंद के ऑपरेटर को चुनने के अलावा Google, Facebook या WhatsApp जैसे मशहूर ऐप्स का एक्सेस शामिल है.

वो बोले यह ध्यान देने वाली बात है कि जब विश्व भर में टेलीकॉम सेवाओं की बात आती है तो नेट न्यूट्रैलिटी एक काफी संवेदनशील विषय है और देश में पिछले साल से यह गंभीर विषय काफी विवादों में रहा है. बाद में सोशल मीडिया दिग्गज Facebook ने देश के ग्रामीणों को इंटरनेट की चुनिंदा सुविधाएं देने पर उठी चिंताओं के मद्देनजर अपनी योजनाएं बंद कर दी थीं.

टेलीकॉम कंपनियों पर नजर रखने के लिए बनी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भी नेट न्यूट्रैलिटी का समर्थन किया था.

कपानिया ने कहा कि Idea चाहती है यह नए हैंडसेट करीब 2,500 रुपये की कीमत में आ जाएं लेकिन उन्होंने साफ किया कि वे फोन पर सब्सिडी नहीं देंगे.

गौरतलब है कि Reliance Jio ने बीती 21 जुलाई को कंपनी की सालाना बैठक के दौरान 4G फीचर फोन को पेश किया था, जो है तो मुफ्त लेकिन इसके लिए ग्राहक को शुरुआत में 1,500 का सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा. तीन साल बाद यह रकम ग्राहक को वापस सौंप दी जाएगी.

इसके साथ ही कंपनी ने 153 रुपये मासिक का प्लान भी पेश किया था, जिसमें ग्राहकों को असीमित कॉलिंग-एसएमएस-डाटा देने की पेशकश की गई है. कपानिया ने इस संबंध में कहा, "जहां Reliance Jio Phone मौजूदा वक्त में चल रहे बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोनों की तुलना में छोटा है, हम देख रहे हैं कि कैसे फीचर्स को कम करके फोन के मैटेरियल के दाम कम किए जा सकते हैं और हर मामले में ग्राहकों की प्रतिक्रिया देखना चाहते हैं."

इस संबंध में कंपनी बाजार का सर्वेक्षण भी कर रही है ताकि पता चल सके कि ग्राहक किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के इस्तेमाल में भी रुचि लेते हैं.

First published: 30 July 2017, 16:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी