Home » बिज़नेस » If there are two pan make a surrender otherwise it will take 10 thousand fines
 

PAN कार्ड को लेकर अगर की है ये गलती तो हो जाएं सावधान, वरना लग सकता है 10,000 का जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2019, 11:52 IST

पैन कार्ड के अगर आपके पास दो परमानेंट अकाउंट हैं, तो आज ही इस सरेंडर कर दें. वरना आयकर विभाग आपसे 10 हजार रुपए वसूली करेगा. इसके साथ ही दो पैन कार्ड रखने वालों के खिलाफ आयकर अधिनियम 1961 की धारा 272 के तहत कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

आयकर विभाग द्वारा ये कार्रवाई कालेधन पर लगाम कसने और पैन कार्ड धारकों का रिकॉर्ड सही रखने के लिए की जा रही है. इसके लिए आयकर सभी के पैन कार्ड जांच कर रही है.

आयकर अधिकारी ने कहा, "पैन एक यूनीक नंबर होता है. जिस तरह से दो लोग या दो कंपनियों के पैन समान नहीं हो सकते हैं. उसी तरह एक ही शख्स या कंपनी दो पैन नहीं रख सकते. यदि गलती से दो पैन बन गए हैं तो उसे सरेंडर करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता है. सरेंडर करने, नाम सुधार या एड्रेस चेंज जैसे बदलावों के लिए फार्म समान होते हैं."

आम लोगों को बड़ी राहत, सस्ती होंगी कैंसर और दिल की बीमारियों की दवा

अगर आप इसे सरेंडर करना चाहते हैं, तो नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) की वेबसाइट पर जाएं. यहां आप नए पैन के लिए अप्लाई करने वाले लिंक पर फॉर्म भरें, इसके बाद जो पैन कार्ड आप जारी रखना चाहते हैं, उसे फॉर्म में उसे सबसे ऊपर अंकित करें. इसके साथ ही दूसरे पैन की जानकारी फॉर्म के कॉलम नंबर 11 में भर दें. इसके साथ ही आपको जिस पैन कार्ड को रद्द करना है, उसकी कॉपी फॉर्म के साथ लगा दें.

टेस्ला के मालिक ऐलन मस्क ने बताया कब दिखेगी भारत की सड़कों पर उनकी कारें

First published: 27 July 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी