Home » बिज़नेस » If you not links your PAN card with AADHAR it will be worthless from 1st April
 

1 अप्रैल से रद्दी हो जाएगा आपका PAN कार्ड, तीन दिन में बदलने वाले हैं ये नियम

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2019, 13:09 IST

PAN कार्ड धारकों के लिए यह बड़ी खबर है. अगर आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है तो तीन दिन के भीतर करा लें. 31 मार्च तक अगर आपने इसे लिंक नहीं कराया तो फिर यह 1 अप्रैल से रद्दी हो जाएगा. बता दें कि 1 अप्रैल से नया वित्त वर्ष लागू हो रहा है. इसके साथ ही कई नियम बदल जाएंगे.

नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ कई बड़े बदलाव होते हैं. इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है. ऐसे ही कुछ नियमों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जो 1 अप्रैल से बदल जाएंगे. कुछ कामों को निपटाने के लिए अब सिर्फ तीन दिन शेष बचे हैं. 31 मार्च को रविवार होने के चलते इस दिन आप कई काम नहीं कर पाएंगे. ऐसे में 30 मार्च तक ही आपको इन्हें पूरा करना है.

 

सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार आपको अपना पैन कार्ड हर हाल में 31 मार्च तक आधार कार्ड से लिंक करा लेना है अन्यथा यह रद्दी हो जाएगा. अगर आप ऐसा नहीं कर पाए तो आप अगले वित्त वर्ष में आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे. इसके अलावा बैंक के कामों में भी पैन कार्ड न होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

1 अप्रैल से कार खरीदना महंगा हो जाएगा. टाटा मोटर्स, जगुआर लैंड रोवर इंडिया और टोयटा किर्लोस्कर मोटर्स ने कारों की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया है. इससे पहले कई बाइक बनाने वाली कंपनियों ने भी कीमतें बढ़ाने का एलान किया है. इसके साथ ही गाड़ियां करीब 25 हजार रुपए तक महंगी होने की आशंका हैं.

घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी भी आने वाली है. 1 अप्रैल से मकान खरीदना काफी सस्ता हो जाएगा. पिछले महीने 24 फरवरी को और इस महीने 19 मार्च को जीएसटी परिषद की बैठक में किफायती दर के निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी दर को घटा कर एक फीसदी कर दिया गया है. वहीं अन्य श्रेणी के मकानों पर कर की दर भी घटाकर पांच फीसदी कर दी गई है. इससे मकानों के दाम काफी सस्ते हो जाएंगे.

First published: 28 March 2019, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी