Home » बिज़नेस » If you want to become a millionaire in a short time open an account in post office
 

कम समय में अगर आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति तो ऐसे करें बचत

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2019, 13:10 IST

अगर आप नौकरी करते हैं तो बचत जरूर करते होंगे. लेकिन इस बचत से आप अच्छा पैसा नहीं जुटा सकते हैं ऐसे में आपको पोस्ट ऑफिसर की ओर रुख करना चाहिए. क्योंकि पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाकर आप कम समय में अच्छा-खारी रकम इकट्ठी कर सकते हैं. दरअसल, पोस्ट ऑफिस का पब्लिक प्रॉविडेंट फंड कम सैलरी वाले लोगों की काफी मदद करता है. जिसमें बिना जोखिम उठाए लंबे समय तक निवेश किया जा सकता है.

अगर आप भी पोस्ट ऑफिर में PPF अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आप किसी भी डाकघर में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं. बता दें कि वर्तमान में पोस्ट फीस स्कीम पर ब्याज दर 7.9 फीसदी प्रति वर्ष की दर से मिलती है. वहीं केंद्र सरकार हर तिमाही में पीपीएफ ब्याज दरों में संशोधन करती है. पीपीएफ में निवेश करने वाले लोग भी सरकार से अपना पैसा प्राप्त करते हैं.

बता दें कि वर्तमान में पीपीएफ अकाउंट पर 7.9 प्रतिशत की ब्याज मिलती है. इस दर पर 25 साल तक निवेश करने पर आप 1 करोड़ 20 लाख रुपये जुटा सकते हैं. यही नहीं इसके लिए आपको PPF खाते में सालाना सिर्फ 1.5 लाख रुपये ही निवेश करने होंगे. इस खाते में आपको इससे ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है.

बता दें कि आपको इस राशि पर परिपक्वता और ब्याज पर कर कटौती भी मिलती है. हाल के कुछ आंकड़ों से पता चला है कि पीपीएफ की औसत ब्याज दर 8 फीसदी है. बता दें कि PPF खाता किसी निजी या सरकारी बैंक खाते में भी खोला जा सकता है.
यही नहीं पीपीएफ अकाउंट खोलने के बाद आप कई तरह के ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं.

जिसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. पोस्ट ऑफिस में इस खाते को खुलवाने के लिए आप पोस्टल डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी जुटा सकते हैं. बता दें कि जिस दिन आप पीपीएफ खाता खोलते हैं उसके एक साल बाद लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

LIC के इस प्लान में करें सिर्फ 200 रुपये निवेश, इतने साल बाद मिलेंगे पूरे 28 लाख

अगर आपका भी है पीएफ अकाउंट तो ये है जरूरी खबर, EPFO ने शुरु की ये नई सर्विस

अक्टूबर में भारत की बेरोजगारी की दर 3 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची : CMIE

First published: 4 November 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी