Home » बिज़नेस » IIT Delhi conferred the prestigious alumni award to Flipkart co-founder Binny Bansal
 

IIT दिल्ली ने flipkart के सह-स्थापना बिन्नी बंसल को दिया प्रतिष्ठित एलुमनी सम्मान

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 September 2019, 12:09 IST

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म फ्लिपकार्ट की सह-स्थापना करने वाले उद्यमी बिन्नी बंसल को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) द्वारा प्रतिष्ठित छात्र सम्मान (distinguished alumni award) से नवाजा गया है. बिन्नी बंसल ने 2005 में यहां से स्नातक किया था. इस वर्ष उन्हें उद्यमिता (entrepreneurship) में किए गए उत्कृष्ट योगदान के लिए यह अवार्ड दिया जा रहा है. ये सम्मान पाने वाले वह सबसे कम उम्र का पूर्व छात्र हैं.

इससे पहले वर्ष 2019 के लिए विशिष्ट पूर्व छात्र के रूप में श्रीनिवासन केशव और मोहित आरोन को सम्मान दिया गया था. केशव, जिन्होंने 1986 में आईआईटी दिल्ली से स्नातक किया था, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर हैं और उन्हें शिक्षण और अनुसंधान में उनके योगदान के लिए सम्मान मिला. एरन ने Cohesity और Nutanix की स्थापना की है.


 

Cohesity सैन जोस कैलिफोर्निया में एक एंटरप्राइज स्टोर कंपनी है. Nutanix एक क्लाउड कंप्यूटिंग सॉफ्टवेयर कंपनी है, जो इसे बेचता है, जिसे हाइपर-कंवर्जेड इंफ्रास्ट्रक्चर (HCI) अप्लायंसेज और सॉफ्टवेयर-डिफाइन्ड स्टोरेज कहते हैं. एरन IIT दिल्ली से 1995 बैच पास-आउट हैं और उन्हें उद्यमिता में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया है.

IIT ने संस्थान के विकास और प्रगति के लिए किए गए महत्वपूर्ण प्रयासों और योगदान के लिए दो पूर्व छात्रों को भी सम्मान दिया. अरुण दुग्गल मैकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातक ICRA के अध्यक्ष हैं, जो एक भारतीय स्वतंत्र और पेशेवर निवेश सूचना और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी है. अमरजीत सिंह बख्शी, सेंट्रल पार्क समूह के एमडी हैं जो गुड़गांव में अपनी अपस्केल संपत्तियों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने 1967 में सिविल इंजीनियर के रूप में IIT से स्नातक किया था.

फेस्टिवल सेल से पहले Amazon, Flipkart ने दी भारत में दी 140,000 नौकरियां

First published: 25 September 2019, 12:09 IST
 
अगली कहानी