Home » बिज़नेस » IITian Pratyush Kumar to lead Boeing’s F-15 fighter aircraft programme
 

IIT दिल्ली का ये छात्र संभालेगा अमेरिकी कंपनी बोईंग में F-15 फाइटर एयरक्राफ्ट की कमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2018, 17:02 IST
(Photo Credit: Mint)

अमेरिका की जानीमानी फाइटर विमान कंपनी बोईंग की कमान अब एक भारतीय संभालने जा रहे हैं. प्रत्युष कुमार भारतीय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली से पढ़े हैं. प्रत्युष को अब अमेरिका में प्रतिष्ठित एफ-15 लड़ाकू जेट कार्यक्रम का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है. प्रत्युष को उनके जानने वाले 'प्रैट' के नाम से पुकारते हैं. कुमार ने 1989 में आईआईटी दिल्ली से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक पूरा किया और बाद में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से पीएचडी किया.

एक बयान में बोइंग ने कहा कि प्रत्युष कुमार को संयुक्त राज्य अमेरिका में एफ-15 कार्यक्रम का नेतृत्व करने के लिए चुना गया है और वह अमेरिका और बाकी दुनिया में एफ-15 के व्यवसाय को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे.
बोइंग के अंतर्राष्ट्रीय प्रेजिडेंट मार्क एलन ने कुमार को असाधारण लीडर के रूप में वर्णित किया और कहा कि उनमे वैश्विक ग्राहकों को जवाब देने और अपनी टीम को सहयोग करने और अच्छे रिजल्ट देने के लिए सशक्त बनाने की क्षमता है. वह बोइंग इंटरनेशनल में उपाध्यक्ष भी हैं.

बोइंग ने कहा भारत में अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान कुमार ने व्यावसायिक विमानों, रक्षा, अंतरिक्ष, सुरक्षा और वैश्विक सेवाओं में कंपनी के कारोबार को उन्नत किया है. बोईंग के बयान में कहा गया है कि "हमने बेंगलुरु में अपने इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी केंद्र को इनोवेटिव बनाने के लिए अपने कार्यकाल के दौरान लॉन्च किया, एयरोस्पेस आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ाया और अपाचे हमले हेलीकॉप्टर के लिए फ्यूजलेज (मुख्य निकाय अनुभाग) बनाने के लिए हैदराबाद में संयुक्त उद्यम स्थापित किया है."

दुनिया भर में एफ-15 कार्यक्रम के लिए व्यवसाय बनाने के लिए अपनी नई अमेरिकी भूमिका के बारे में उत्साहित कुमार ने कहा कि कंपनी भारतीय उपमहाद्वीप में अपने स्थानीय विनिर्माण, प्रौद्योगिकी और इनोवेशन उत्पादों और लोगों का विस्तार करेगी.

ये भी पढ़ें : नीरव मोदी ने बेची करोड़ों की नकली डायमंड रिंग, टूट गई कनाडा के इस व्यक्ति की मंगनी

First published: 8 October 2018, 16:56 IST
 
अगली कहानी