Home » बिज़नेस » IMF warns of global economic storm as growth undershoots, impact of china-US trade war
 

IMF की पूरी दुनिया को चेतावनी कहा विश्व में आएगा आर्थिक बवंडर

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2019, 13:12 IST

IMF यानि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने पूरी दुनिया को आर्थिक बबंडर आने की चेतावनी दी है. आर्इएमएफ ने दुनिया की सभी अर्थव्यवस्थाआें को आगाह किया है कि आर्थिक वृद्घि कम रहने के कारण उठने वाले आर्थिक उथलपुथल से सभी सावधान रहें. आर्इएमएफ ने कहा है कि विश्व की सभी अर्थव्यवस्थाआें को इसका सामना करना पड़ेगा इससे कोर्इ अछूता नहीं रहेगा.

क्या है वजह

आर्इएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर ''क्रिस्टीन लगार्ड'' ने विश्व सरकार शिखर सम्मेलन में कहा कि दुनिया एक एेसी अर्थव्यवस्था का सामना कर रही है जिसकी रफ्तार उम्मीद से ज्यादा कम है. क्रिस्टीन लगार्ड ने ये भी कहा कि इन जोखिमों में व्यापारिक तनाव, टैक्स बढ़ना, राजकोषीय स्थिति में सख्ती, ब्रेक्जिट को लेकर अनिश्चितता और चीन की अर्थव्यवस्था के सुस्त पड़ने की रफ्तार शामिल है. उन्होंने कहा कि विश्व की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं अमेरिका और चीन के बीच जारी शुल्क युद्ध का वैश्विक असर दिखने लगा है. बता दें कि चीन और अमेरिका ने एक दूसरे देश के आयातित सामान पर टैक्स में भरी वृद्धि की थी.

आर्थिक वृद्धि दर में कमी

IMF ने पिछले महीने ही इस साल की वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर का पूर्वानुमान 3.7 प्रतिशत से घटाकर 3.5 प्रतिशत कर दिया था। लगार्ड ने उन कारकों को वैश्विक अर्थव्यवस्था के सुस्त पड़ने की वजह बताया जिन्हें वह अर्थव्यवस्था के ऊपर मंडराने वाले ‘चार बादल’ बताती रही हैं. उन्होंने चेतावनी दी कि तूफान कभी भी उठ सकता है.

संरक्षणवाद से बचें सरकारें

आर्इएमएफ की प्रबंध निदेशक ने सरकारों को संरक्षणवाद से बचने की सलाह देते हुए कहा, ''हमें इस बारे में कोई अंदाजा नहीं है कि यह किस तरह समाप्त होने वाला है और क्या यह व्यापार, भरोसा और बाजार पर असर दिखाने की शुरुआत कर चुका है. जब इतने सारे बादल छाये हों तो अंधड़ शुरू होने के लिए बिजली की एक चमक काफी है.''

First published: 11 February 2019, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी