Home » बिज़नेस » In competition with Reliance Jio, Bharti Airtel now announced free national roaming after Vodafone
 

जियो को टक्कर देने के लिए वोडाफोन के बाद एयरटेल ने की रोमिंग फ्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2017, 13:44 IST

देश के पहले नंबर के टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल ने रिलायंस जियो को कड़ी टक्कर देने की नीयत से वोडाफोन द्वारा अपनाए गए रास्ते पर कदम रख दिया है. एयरटेल ने सोमवार को घोषणा की उसने अपनी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सेवा के शुल्क में बदलाव करते हुए नेशनल रोमिंग को मुफ्त कर दिया है.

एयरटेल की नई घोषणा के अंतर्गत अब कंपनी के ग्राहक देशभर में बिना कोई पैसा खर्च किए मुफ्त में कॉल रिसीव कर सकेंगे. जहां एयरटेल ने यह घोषणा होली के दौरान की है, वोडाफोन पिछले साल दिवाली पर अपने ग्राहकों को मुफ्त रोमिंग का तोहफा दे चुकी है.

हालांकि वोडाफोन की मुफ्त रोमिंग से अलग हटकर एयरटेल ने न केवल सभी सर्किलों में इनकमिंग को पूरी तरह मुफ्त रखा है, बल्कि रोमिंग के दौरान ऑउटगोइंग कॉल पर भी कोई प्रीमियम शुल्क नहीं लगेगा.

एयरटेल के मुताबिक आगामी 1 अप्रैल 2017 से अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पर ग्राहकों को भारी-भरकम बिल भी नहीं चुकाना होगा. अंतरराष्ट्रीय रोमिंग चार्जेज पर 3 रुपये प्रति मिनट की दर के साथ अब 90 फीसदी तक की कमी कर दी गई है. जबकि प्रमुख स्थानों पर अब डाटा शुल्क में 99 फीसदी तक की कटौती करते हुए इसे 3 रुपये प्रति एमबी कर दिया गया है.

एयरटेल द्वारा जारी बयान के मुताबिक नेशनल रोमिंग खत्म कर दी गई है. रोमिंग के दौरान इनकमिंग कॉल और एसएमएस सुविधा पूरी तरह से मुफ्त रहेगी.

कंपनी का दावा है कि देश के बाहर अंतरराष्ट्रीय रोमिंग पर जाने वालों को भी भारी बिल नहीं चुकाना होगा. जो ग्राहक रोमिंग पैक नहीं खरीदेंगे उन्हें भी एक दिन के बेसिक डे पैक के साथ रोजाना के हिसाब से अपने आप बिल का समायोजन कंपनी द्वारा करना शुरू कर दिया जाएगा.

वहीं, नेशनल रोमिंग की बात करें तो देश के किसी भी हिस्से में एयरटेल का कनेक्शन लेकर घूमने वाले ग्राहक बिना कोई अतिरिक्त शुल्क चुकाए आउटगोइंग कॉल भी कर सकेंगे. इतना ही नहीं डाटा पैक पर भी कोई रोमिंग शुल्क नहीं लगेगा और ग्राहक बेधड़क अपने होम सर्किल की ही तरह पूरे देश में कॉलिंग-डाटा यूजेज कर सकेंगे.

गौरतलब है कि देश में सबसे पहले बीएसएनएल ने अपने नेटवर्क पर रोमिंग की सुविधा को समाप्त किया था. इसके बाद 2016 में लॉन्च हुई रिलायंस जियो ने ऐतिहासिक घोषणा करते हुए न केवल मुफ्त रोमिंग की बात कही बल्कि जिंदगी भर मुफ्त कॉलिंग सुविधा देने का भी दावा किया.

रिलायंस जियो की इस पहल ने सबसे पहले पूरे देश को होम नेटवर्क बना दिया, यानी जियो सिम लेकर ग्राहक देश में कहीं भी जाए, उसे कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं चुकाना पड़ेगा.

First published: 28 February 2017, 13:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी