Home » बिज़नेस » incom tax department extends Income tax return filling deadline extended till 5 august to 31 july.
 

इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने वालों के लिए राहत की ख़बर

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2017, 15:45 IST

भारत सरकार ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ा दी है. सरकार ने रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 5 अगस्त कर दी है. इससे पहले सोमवार 31 जुलाई टैक्स रिटर्न जमा करने की आखिरी तारीख थी. इससे पहले कहा जा रहा था कि यह तारीख नहीं बढ़ेगी.

एनडीटीवी के अनुसार दरअसल पिछले दो दिनों में आईटीआर भरने में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. ऑनलाइन आयकर रिटर्न भरने में हुई दिक्कतों को बाद माना जा रहा है कि सरकार लोगों की सुविधा के लिए यह तारीख बढ़ा रही है. 

गौरतलब है कि हर साल 31 जुलाई इनकम टैक्स रिटर्न करने के लिए आखिरी दिन होता है. हालांकि देखा गया है कि सरकार इस तारीख को आखिरी मौके पर एक्सटेंड कर देती है.

आधार नंबर और पैन नंबर लिंक नहीं होने की वजह से आयकर रिटर्न फाइल करने में जिन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, उनके लिए सरकार राहत दे चुकी है. केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बिना आधार और पैन लिंक किए भी आईटीआर स्‍वीकार करना शुरू कर दिया है.

कई लोगों को पैन और आधार लिंक करने में समस्‍या आ रही थी, मसलन नाम, जन्‍म की तारीख और जेंडर का न मिलना इत्‍यादि. हालांकि लोगों को अपने आधार नंबर का जिक्र आईटीआर में करना जरूरी है.

First published: 31 July 2017, 15:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी