Home » बिज़नेस » Income tax department issue PAN Card instantly after start this service
 

अब PAN Card बनवाने में नहीं होगी कोई परेशानी, आयकर विभाग शुरु करने जा रहा ये सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2019, 15:32 IST

अगर आप पैन कार्ड बनवाने के लिए परेशान है तो चिंता करने की कोई बात नहीं, क्योंकि आयकर विभाग जल्द ही एक नई सुविधा शुरु करने जा रहा है. जिसके शुरु होने के बाद आपको पैन कार्ड के लिए इंतजार नहीं करना होगा. और आपको पैन कार्ड कुछ ही मिनटों में मिल जाएगा. दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जल्द ही आधार कार्ड के जरिए एप्लिकेंट की डिटेल्स लेकर पैनकार्ड जारी करना शुरु करेगा.

जिससे पैन की डिटेल्स को वेरीफाई करना आसान हो जाएगा. टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के मुताबिक, लिखा है कि यह सर्विस अगले कुछ हफ्तों में लॉन्च कर दी जाएगी. इसके जरिए उन लोगों को भी पैन कार्ड मिल जाएगा जिनका पैन खो गया है. वे लोग इस सुविधा के तहत मिनटों में डुप्लिकेट पैन बनवा सकते हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक पैन की सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी. ईपैन बनवाने के लिए आधार कार्ड की डिटेल्स को वेरीफाई किया जाएगा. इसको वेरीफाई कराने के लिए आवेदक के पास एक OTP आएगा. क्योंकि आधार में दी गई डिटेल्स जैसे उम्मीदवार का पता, पिता का नाम और जन्मतिथि ऑनलाइन ले ली जाएंगी. इसलिए पैन कार्ड बनवाने के लिए कुछ बुनियादी जानकारी के अलावा किसी भी दस्तावेज को अपलोड करने की कोई जरूरत नहीं होगी.

पैन जेनरेट होने के बाद, उम्मीदवार को एक डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित ईपैन जारी कर दिया जाएगा, जिसमें एक क्यूआर कोड होगा. एक अधिकारी के मुताबिक, जालसाजी और डिजिटल फोटोशॉपिंग को रोकने के लिए क्यूआर कोड में जानकारी एन्क्रिप्ट की जाएगी. बता दें कि एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत आठ दिनों में 62,000 से अधिक ईपैन जारी किए गए हैं, अब विभाग इसकी सफलता के बाद पूरे देश में इम्प्लीमेंटे करने की तैयारी है.

ये भी पढ़ें-

सरकारी कर्मचारियों की शिफ्ट टाइमिंग में होने वाला है ये बड़ा बदलाव, ये होगा नया नियम

दुनिया की सबसे बड़ी डायमंड निर्माता ने पहली बार की कीमतों में बड़ी कटौती

SBI के खाता धारक जल्द कर लें ये जरूरी काम वरना फंस जाएगा आपका पैसा

First published: 5 November 2019, 15:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी