Home » बिज़नेस » income tax department startes facility to correct errors in pan card and aadhaar card.
 

PAN कार्ड और आधार कार्ड में सुधार हुआ आसान, घर बैठे कर सकते हैं बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2017, 15:00 IST

आयकर विभाग ने लोगों को अपना आधार और पैन कार्ड में गलतियां ठीक करने का एक मौका दिया है. अगर आपके आधार कार्ड या पैन कार्ड में आपका नाम गलत है या फिर आपके एड्रेस में कोई गलती है, तो इसको ठीक करने के लिए आयकर विभाग ने ऑनलाइन सर्विस शुरू की है.

मोदी सरकार ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए पैन संख्या के साथ-साथ आधार संख्या भी अनिवार्य कर दी है. आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट इनकम टैक्स इंडिया ई-फाइलिंग डॉट जीओवी डॉट इन (incometaxindiaefiling.gov.in) पर एक नया लिंक शुरू किया है. इससे व्यक्तियों को अपने दोनों विशिष्ट पहचान पत्रों को जोड़ने में आसानी होगी.

इस लिंक पर जाने के बाद आपको अपनी पैन संख्या और आधार संख्या देने के बाद आधार कार्ड में दर्ज नाम बताना होगा. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से पुष्टि होने के बाद यह जुड़ जाएंगे. यदि कोई गड़बड़ होती है तो आधार द्वारा भेजे जाने वाले पासवर्ड (ओटीपी) की जरूरत होगी,जो आधार पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

इस सुविधा का प्रयोग करने के लिए आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी. किसी प्रकार की विफलता से बचने के लिए दोनों पहचान कार्डों पर दर्ज जन्मतिथि एक समान होना जरूरी है. देश में 111 करोड़ आधार कार्डधारक है और 25 करोड़ लोगों को पैन कार्ड जारी किया जा चुका है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के मुताबिक, सिर्फ छह करोड़ लोग आयकर रिटर्न फाइल करते हैं.

First published: 15 May 2017, 15:00 IST
 
अगली कहानी