Home » बिज़नेस » Income tax return filling last date without late fees
 

अगर इस तारीख तक नहीं भरा इनकम टैक्स तो भरना पड़ेगा भारी-भरकम जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2018, 9:56 IST

इनकम टैक्स रिटर्न यानी आईटीआर भरने की तारीख नजदीक आ गई है. अगर आप टैक्स के दायरे में आते हैं और आप ने 31 जुलाई तक आईटीआर नहीं भरा तो आप पर 5000 रुपये तक की लेट फाइन के तौर पर फीस लग सकती है.

बता दें कि वित्त वर्ष 2017-18 के लिए तय टैक्स स्लैब इस प्रकार हैं. पहला स्लैब है, 2.5 लाख से 5 लाख के इनकम बीच का, जिसमें आपको 5 फीसदी टैक्स देना होगा. वहीं अगर आपकी टैक्सेबल इनकम 5 लाख से ज्यादा और 10 लाख रुपये तक है, तो आपको 20 फीसदी टैक्स के तौर पर चुकाना होगा. इसके अालावा अगर अाप 10 लाख से ज्यादा वाले स्लैब में आते हैं, तो इसके लिए आपको 30 फीसदी टैक्स चुकाना होगा.

गौर करें कि अगर आपकी इनकम 50 लाख से ज्यादा और 1 करोड़ रुपये तक है, तो आपको 10 फीसदी सरचार्ज के तौर पर देना होगा. वहीं, अगर इनकम एक करोड़ रुपये से ज्यादा है, तो आपको 15 फीसदी सरचार्ज देना होगा.

बिना शुल्क अंतिम तिथि

बिना फाइन आईटीआर फाइल करने की अंतिम तिथि 31जुलाई है. अगर आप 31 जुलाई तक आईटीआर नहीं भरते हैं, तो आप पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 234F के तहत लेट फाइन चुकाना पड़ेगा. वहीं अगर आप संबंध‍ित वित्त वर्ष के 31 जुलाई के बाद और 31 दिसंबर से पहले आईटीआर भरते हैं, तो आप पर 5 हजार रुपये तक लेट फीस लग सकती है.

ये भी पढ़ें-ICICI बैंक ने रचा इतिहास, हासिल किया 1.5 ट्रिलियन लोन बांटने का रिकॉर्ड

वहीं अगर आप 31 दिसंबर के बाद आईटीआर फाइल करते हैं तो आप से 10 हजार रुपये तक की लेट फीस आय कर विभाग वसूल सकता है. हालांकि अच्छी बात यह है कि अगर आपकी कुल आय 5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं है, तो आप पर लगने वाली लेट फीस 1000 रुपये से ज्यादा नहीं होगी. 

 

 

कैसे करें फाइल 

आप आईटीआर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से भर सकते हैं. अगर आप ऑनलाइन आईटीआर फाइल करना चाहते हैं, तो आप इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाकर अपना आईटीआर फाइल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

जरुरी कागजात

वैसे तो आपको वित्तीय लेन-देन से जुड़े हर दस्तावेज को आईटीआर भरने के दौरान अपने पास रखना होगा. लेकिन सबसे जरूरी है कि आपके पास फॉर्म 16, फॉर्म 26AS, बैंक डिटेल, होम लोन इंटरेस्ट सर्टिफ‍िकेट, पैन कार्ड, आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेज मौजूद हों.

First published: 5 July 2018, 9:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी