Home » बिज़नेस » income tax returns file last date is July 31, no plans to extend deadline by income tax department.
 

ज़रूरी ख़बर: IT रिटर्न भरने का आख़िरी दिन, नहीं भरने पर बढ़ेंगी मुश्किलें

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2017, 11:08 IST

आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख को बढ़ाने से इनकार कर दिया है. सोमवार यानी 31 जुलाई तक आपने इनकम टैक्स रिटर्न फाइन नहीं किया है, तो आपकी दिक्कत बढ़ सकती है.

हाल में आई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ व्यापारी संगठन और उनके चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) सरकार से मांग कर रहे थे कि इनकम टैक्स फाइल करने की तारीख को आगे बढ़ाया जाए. वो अभी जीएसटी के काम उलझे हुए हैं और आईटी रिटर्न फाइल करने का वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं.

लग सकता जुर्माना

नोटबंदी के दौरान यानी 9 नवंबर से 30 दिसंबर, 2016 के बीच कैश में 2 लाख या इससे ज्यादा रुपये अपने अकाउंट में जमा करने वाले शख्स को आईटीआर जरूर फाइल करना है. इसके साथ ही उस शख्स को अपने फॉर्म में ये जरूर बताना है कि आपने कितनी रकम जमा की. अगर आपने नहीं बताया तो इनकम टैक्स विभाग से नोटिस आ सकता है और जुर्माना भी लग सकता है..

पिछले शनिवार को सीबीडीटी यानी सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स ने साफ कह दिया है कि आईटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई ही रहेगी. सीबीडीटी ने कहा कि सभी इनकम टैक्स पेयर्स को समय पर रिटर्न फाइल करना चाहिए और फिलहाल इसकी डेट आगे बढ़ाने पर कोई विचार नहीं है.

रिटर्न दाखिल ना करने पर नुकसान

31 जुलाई तक रिटर्न फाइल नहीं करने पर आपको एडवांस टैक्‍स/टीडीसी पर अप्रैल से लेकर जुलाई तक का ब्‍याज नहीं मिलेगा. इसके अलावा देर से रिटर्न फाइल करने पर आप सभी बिजनेस, प्रॉपर्टी, कैपिटल गेन्स और अन्‍य स्रोतों से होने वाले घाटे को आगे नहीं दिखा सकते हैं यानी आप अपने नुकसान को कैरी फॉरवर्ड नहीं कर सकते. अगर आपने इन मामलों में सभी टैक्‍स समय पर चुका भी दिए हैं, तो भी आप उन्‍हें बाद में नहीं दिखा सकते.

First published: 31 July 2017, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी