Home » बिज़नेस » India America trade war negative impact on almond producer facing loss due more import tax imposed by India, Donald Trump being criticized
 

भारत से पंगा लेना अमेरिका को पड़ा महंगा, PM मोदी के इस एक्शन से US में ही ट्रंप की हो रही आलोचना

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2019, 18:12 IST

जब अमेरिका ने अपने व्यापर युद्ध का दायरा बढ़ाते हुए भारत से GSP का दर्जा वापस ले लिया तो मोदी सरकार ने भी जवाबी करवाई करते हुए कई अमेरिकी सामानों पर आयात शुल्क बढ़ा दिए. मोदी सरकार के इस एक्शन से अब होने के बाद अमेरिकी बादाम उत्पादकों को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

इसके लिए अमेरिका के एक सीनेटर ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कड़ी आलोचना की है. GSP दर्जा ख़त्म करने के बाद, अमेरिका ने भारत से आयात होने वाले लेदर प्रोडक्ट, इस्पात, एल्युमिनियम और अन्य सामानों पर भी आयात शुल्क बढ़ा दिया. इसके बाद भारत ने भी अमेरिका से आयात होने वाले 28 प्रोडक्ट्स पर टैक्स बढ़ा दिया.


 

शुल्क बढ़ जाने के बाद कैलिफोर्निया के बादाम उत्पादकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. अमेरिका के कारोबारी सालाना करीब 65 करोड़ डॉलर का बादाम भारत निर्यात करते हैं. अमेरिकी सीनेट ने कहा कि भारत ने बादाम पर आयात शुल्क बढ़ाकर 75 फीसदी कर दिया है जिसका सीधा असर यहां के कारोबार पर पड़ रहा है और इसके लिए ट्रंप को जिम्मेदार ठहराया.

अमेरिका में इस साल बादाम की जबरदस्त पैदावार होने वाली है. ऐसे में निश्चित तौर पर निर्यात प्रभावित होता है और किसानों को ज्यादा घाटा होगा. बादाम उत्पादन का एसोसिएशन ''अलमांड एलायंस ऑफ कैलिफोर्निया'' के मुताबिक भारत और चीन दोनों देशों के द्वारा आयात शुल्क लगाने से बादाम का निर्यात बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है. बता दें.

First published: 18 June 2019, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी