Home » बिज़नेस » India employee may got 10% hike in salary by 2019
 

गुड न्यूज: नौकरी करने वालों के लिए साल की सबसे बड़ी खुशखबरी, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2019, 12:13 IST

नौकरी-पेशा लोगों के लिए इस साल की सबसे अच्छी खबर आई है जिसका लाभ किसी भी सेक्टर के निजी कंपनियों के कर्मचारियों मिलेगा. दरअसल इस साल आपकी सैलरी में 10% तक का इन्क्रीमेंट मिल सकता है. ग्लोबल कंसल्टिंग फर्म कॉर्न फेरी के मुताबिक भारत की अर्थव्यवस्था में ग्रोथ रेट तेज हुआ है और अच्छे आंकड़ों के बदौलत इस साल कंपनियां कर्मचारियों की सैलरी 10% तक बढ़ा सकती हैं. कंसल्टिंग फर्म ने ये भी कहा है कि एशिया में भारत ही एकमात्र ऐसा देश होगा, जहां तनख्वाह दहाई अंकों में बढ़ेगी.

रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में देश में वेतन में वृद्धि पिछले साल के 9 प्रतिशत के मुकाबले इस बार 10 प्रतिशत रहने का अनुमान है. हालांकि, वास्तव में आपकी सालाना ग्रोथ कितनी हुई है, ये महंगाई दर पर निर्भर करता है. और आसान भाषा में कहें, तो हर साल जितना पैसा बढ़ता है और हर साल जितनी महंगाई बढ़ती है, उन दोनों के बीच का अंतर वास्तविक ग्रोथ होता है. कॉर्न फेरी इंडिया के CMD नवनीत सिंह ने कहा कि तेज इकोनॉमिक ग्रोथ के बल पर कुल वेतन वृद्धि और वास्तविक वेतन वृद्धि के मामले में भी भारत एशिया में टॉप पर रहेगा.

रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में इस साल कर्मचारियों का वेतन 5.6 प्रतिशत की दर से बढ़ सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर कुल इन्क्रीमेंट से महंगाई की दर हटा दें तो वास्तविक ग्रोथ करीब 2.6 प्रतिशत ही रहेगी. अन्य एशियाई देशों में 2019 के दौरान वास्तविक वेतन वृद्धि चीन में 3.2 फीसदी, जापान में 0.10 फीसदी, वियतनाम में 4.80 फीसदी, सिंगापुर में तीन फीसदी और इंडोनेशिया में 3.70 फीसदी रह सकती है.

First published: 18 January 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी