Home » बिज़नेस » India Healthcare Network oxxy announces rs 11000 fd for every newborn girl
 

ये कपंनी बच्ची के जन्म पर कराएगी 11 हजार रुपये की एफडी, ऐसे करें Apply

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 April 2018, 17:51 IST

हेल्थकेयर क्षेत्र में काम करने वाली प्रमुख कंपनी ऑक्सी ने देश में लिंगानुपात के अंतर को कम करने के लिए एक नया तरीका अपनाया है. कंपनी के अनुसार वह देश में जन्म लेने वाली हर नवजात बच्ची के नाम पर 11 हजार रुपये की सावधि जमा (एफडी) कराएगी. इसका मुख्य उद्देश्य लड़की की शिक्षा और पेशेवर लक्ष्यों को पाने में मदद करना भी है.

बता दें कि अगर आप ऑक्सी के बारे में नहीं जानते हों तो ऑक्सी हेल्थ केयर के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी है. ऑक्सी हेल्थकेयर के 1500 शहरों में 2 लाख से ज्यादा सेंटर मौजूद हैं. कंपनी 1.5 लाख हेल्थकेयर नेटवर्क पार्टनर के माध्यम से फंड एकत्रित करती है.

ऑक्सी ने एक बयान में कहा कि वह "ऑक्सी कन्या शिशु विकास कार्यक्रम' के तहत देशभर में इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले माता-पिता को बच्ची के जन्म के वक्त 11,000 रुपये की FD देगी. उसने कहा, "इसे माता-पिता के धर्म, सामाजिक स्थिति या भौगोलिक स्थिति इत्यादि के भेदभाव से परे सभी को दिया जाएगा"

आपको इस एफडी के लिए पहले प्ले स्टोर पर मौजूद ऑक्सी हेल्थ ऐप में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. लेकिन ऑक्‍सी गर्ल डेवलपमेंट प्रोग्राम में इस बेनेफिट को हासिल करने के लिए मां को 3 महीने की प्रेग्‍नेंसी होना जरुरी है.

बता दें कि अगर आपने रजिस्ट्रेशन करा लिया और बेटी पैदा होती है तो इसके बाद कंपनी नवजात के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच कराएगी. इसके बाद बेटी के नाम पर 11 हजार रुपए बैंक अकाउंट खुलाकर उसमें जमा कर देगी जो आधार से लिंक होगा. फिर 18 वर्ष की पूरी होने पर वह बिना किसी रोक-टोक के इसका उपयोग कर सकती है.

First published: 20 April 2018, 17:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी