Home » बिज़नेस » India is suffering from hiking oil petrol prices, but in this country petrol prices is 19 Rupees per liters
 

इस पड़ोसी देश में मिलता है 19 रुपये लीटर पेट्रोल, पाकिस्तान करता है जमकर तस्करी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2018, 13:14 IST

एक ओर हमारा देश तेल की बढ़ती कीमतों से त्रस्त है, पेट्रोल 90 रूपये प्रति लीटर तक पहुंच गया है. लेकिन हमारे पड़ोस में ऐसा देश है जहां करीब 19 रुपये में एक लीटर पेट्रोल मिलता है. इसका फायदा पाकिस्तान जमकर उठाता है और सरहद पर रहने वाले पाकिस्तानी तेल की खुलेआम तस्करी करते हैं.

ईरान में सस्ता तेल

ईरान में तेल की क़ीमत बहुत ही कम निर्धारित की जाती है, यहां की सरकार अपनी जनता को किफायती कीमतों पर पेट्रोल उपलब्ध कराती है. वेनेज़ुएला और सूडान के बाद सबसे सस्ता तेल ईरान बेच रहा है. तेल बाजार के आंकड़ों के अनुसार, ईरान में 19 रुपये प्रति लीटर जबकि इतना ही तेल पाकिस्तान में 51 रुपये और अफ़ग़ानिस्तान में 55 रुपये (भारतीय रुपया) में मिलता है.

पाकिस्तान ऐसे करता है तस्करी

ईरान से तेल की तस्करी ईरान में क्रांति की शुरुआत यानि साल 1979 के पूर्व से ही हो रही है. ईरान के सीस्तान और पाकिस्तान के बलूचिस्तान के सरवान शहर में सीमा लगा हुआ है और रास्ते खुले होने के कारण आसानी से गाड़ी लेकर सरहद पार किया जा सकता है.

मुनाफाखोरी के लालच में सरहद के लोग तस्करी का रास्ता चुन लेते हैं. ईरान सरकार की नीतियों के कारण जब मुल्क की मुद्रा की क़ीमत घटने लगी तो इसने भी तेल तस्करी को बढ़ावा दिया. सरवान शहर के लोगों का कान्हा है कि ग़रीबी और बेरोज़गारी के कारण स्थानीय लोगों के पास तस्करी के अलावा कोई और विकल्प है ही नहीं.

First published: 14 October 2018, 13:14 IST
 
अगली कहानी