Home » बिज़नेस » India oil demand to rise 5.8 million barrels per day by 2040: OPEC
 

OPEC देशों ने बताया- भारत को है रोजाना इतने लाख बैरल तेल की जरूरत, हो सकती है मुश्किल

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2018, 14:02 IST

ओपेक के महासचिव का कहना है साल 2040 तक भारत की वैश्विक तेल की मांग 5.8 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) बढ़ने की उम्मीद है, जो वैश्विक मांग में कुल वृद्धि का लगभग 40% है. पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों (ओपेक) के संगठन के महासचिव मोहम्मद सानुसी बरकिन्दो ने कहा, "भारत की अतिरिक्त तेल मांग 2040 तक (3.7% प्रति वर्ष) बढ़ने का अनुमान है जो सबसे तेज वृद्धि है."

उन्होंने कहा कि वैश्विक तेल क्षेत्र को 2040 तक भविष्य की मांग को पूरा करने के लिए निवेश में 11 ट्रिलियन डॉलर की जरूरत है. ओपेक ने सितंबर में जारी अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि 2040 में वैश्विक तेल की मांग 2017 से 14.5 मिलियन बीपीडी बढ़ने की उम्मीद है और यह 111.7 मिलियन बीपीडी हो जाएगी.

 

भारत में खुदरा ईंधन की कीमतें वर्तमान में आसमान छू रही हैं, जबकि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता है. इस मुद्दे पर देश में विपक्ष लगातार सरकार को घेर रही हैं. भारी दबाव को देखते हुए हालही में सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी. बरकिन्दो ने कहा कि भारत सहित उपभोक्ताओं ने आपूर्ति के दृष्टिकोण पर चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि आपूर्ति में बड़ी वृद्धि के कारण 201 9 के लिए असंतुलन की संभावना है.

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को विदेशी तेल कंपनियों से रुपये को अस्थायी राहत प्रदान करने के लिए अपनी भुगतान शर्तों की समीक्षा करने का आग्रह किया. सोमवार को नई दिल्ली में तेल और गैस क्षेत्र के विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक पीएम मोदी ने बैठक की थी. सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के मंत्रियों के साथ-साथ विश्व बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी और अन्य कंपनियों ने बैठक में भाग लिया. केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली और धर्मेंद्र प्रधान, एनआईटीआई अयोध के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे.

 ये भी पढ़ें : एच-1बी वीजा: 1000 आईटी कंपनियों ने किया अमेरिकी इमिग्रेशन एजेंसी के खिलाफ मुकदमा

First published: 16 October 2018, 14:02 IST
 
अगली कहानी