Home » बिज़नेस » India Post Payments Bank (IPPB): Narendra Modi to launch India Post Payments Bank on 21 August
 

India Post Payments Bank: PM मोदी देंगे ग्रामीण भारत को तोहफा, अब बैंक खुद चलकर आएगा आपके घर

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 August 2018, 17:07 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को लंबे समय से प्रतीक्षित भारत पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) लॉन्च करेंगे. इसके तहत देश के हर जिले में कम से कम एक शाखा स्थापित की जाएगी और ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय सेवाओं पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. संचार मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि पूरे देश में 648 शाखाएं हर जिले में लॉन्च की जाएंगी.

ग्रामीण इलाकों में लोगों को बैंकिंग और वित्तीय सेवा प्रदान करने के लिए आईपीपीबी 1.55 लाख डाकघर शाखाओं तक इस सेवा को पहुंचाएगा. अधिकारी ने कहा, "सरकार इस वर्ष के अंत तक आईपीपीबी सेवाओं के साथ सभी 1.55 लाख डाकघर शाखाओं को जोड़ने की कोशिश कर रही है." यह गांव के स्तर पर प्रत्यक्ष उपस्थिति के साथ देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क बनाएगा.

 

पिछले हफ्ते आईपीपीबी के सीईओ सुरेश शेट्टी ने कहा कि भारत डाक भुगतान बैंक 650 शाखाओं के साथ कार्यालयों में 3,250 एक्सेस पॉइंट्स स्थापित करेगा और ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में लगभग 11,000 पोस्टमैन दोनों ही बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगे.

आईपीपीबी को अपने खाते के साथ 17 करोड़ डाक बचत बैंक (पीएसबी) खातों को जोड़ने की अनुमति है. आईपीपीबी के स्थान पर ग्रामीण क्षेत्र के लोग मोबाइल बैंकिंग की सहायता से या डाकघर में जाकर किसी भी बैंक खाते में धन हस्तांतरण सहित डिजिटल बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे.

भारती एयरटेल और पेटीएम के बाद भुगतान बैंक परमिट प्राप्त करने के लिए आईपीपीबी तीसरी इकाई है. भुगतान व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों से प्रति खाता 1 लाख रूपये तक जमा स्वीकार कर सकते हैं.

आईपीपीबी के पास आरटीजीएस, एनईएफटी, आईएमपीएस लेनदेन करने की अनुमति है जो आईपीपीबी ग्राहकों को हस्तांतरित करने और किसी भी बैंक खाते से पैसा प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा. भुगतान बैंक का उपयोग सरकार द्वारा मनरेगा मजदूरी, सब्सिडी, पेंशन इत्यादि वितरित करने के लिए की जाएगी.

आईपीपीबी ऐप जिसके उसी दिन लॉन्च होने की उम्मीद है, ग्राहकों को फोन रिचार्ज और बिल, बिजली बिल, डीटीएच सेवा, कॉलेज फीस इत्यादि सहित लगभग 100 सेवाओं के लिए भुगतान करने की सुविधा प्रदान करेगा.

ये भी पढ़ें : Maruti Suzuki और Toyota में हुआ नया समझौता, नए अवतार में आएगी बलेनो

First published: 6 August 2018, 17:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी