Home » बिज़नेस » India ranks 110th on Sustainable Development index
 

सतत विकास लक्ष्य हासिल करने में भारत दूर, वैश्विक सूचकांक में 110वें स्थान पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2016, 18:42 IST

सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को प्राप्त करने के मामले में भारत बहुत पीछे है. सतत विकास समाधान नेटवर्क (एसडीएसएन) और बर्टल्समैन स्टिफटंग द्वारा जारी सूचकांक में भारत 149 देशों में 110वें स्थान पर है. चीन को  76वां स्थान मिला है जबकि स्वीडन शीर्ष पर है.

इस सूचकांक से स्पष्ट है कि सभी देशों को इन महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने के मामले में प्रमुख चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. 

सूचकांक में विभिन्न देशों के 17 वैश्विक लक्ष्यों के मामले में उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंकिंग प्रदान की गई है जो सतत विकास के तीन आयामों - आर्थिक विकास, सामाजिक समावेश और पर्यावरण से जुड़े हैं.

जो देश लक्ष्यों को हासिल करने के करीब हैं वह सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं नहीं बल्कि अपेक्षाकृत छोटे और विकसित देश हैं. इस सूचकांक में स्वीडन पहले स्थान पर है, जिसके बाद डेनमार्क और नाॅर्वे तीन शीर्ष स्थानों पर हैं. जी-7 देशों में सिर्फ जर्मनी (छठे) और ब्रिटेन (दसवें) टॉप टेन देशों में शामिल हैं.

अमेरिकी को इस सूचकांक में 25वें स्थान पर रखा गया है जबकि रूस 47वेें नंबर पर है. दक्षिण एशियाई देशों की बात करें तो पाकिस्तान 115वें, म्यांमार 117वें, बांग्लादेश 118वें और अफगानिस्तान 139वें स्थान पर है.

पिछले साल संयुक्त राष्ट्र के महत्वाकांक्षी सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) को मंजूर किया गया था. संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2030तक जो 17 महत्वाकांक्षी लक्ष्य हासिल जाने हैं उनमें गरीबी का पूरी तरह उन्मूलन, शून्य भूूखमरी, उच्च शिक्षा, लिंग समानता,  स्वच्छ जल और साफ-सफाई शामिल हैं.

First published: 22 July 2016, 18:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी