Home » बिज़नेस » India's 4G speed is three times slower than global average.
 

4G स्पीड में दुनिया भर में भारत का नंबर जानकर चौंक जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 June 2017, 16:57 IST

भारत की तकरीबन सभी टेलीकॉम कंपनियां सबसे तेज 4G स्पीड का दावा भले ही करती हों, लेकिन आंकड़े कुछ और ही बयां करते हैं. ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत 4G स्पीड के मामले में लगातार फिसड्डी साबित हो रहा है.

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 4G की एवरेज डाउनलोडिंग स्पीड सिर्फ 5.1Mbps है. जबकि ग्लोबल एवरेज 4G डाउनलोड स्पीड 16.2Mbps है. जिसके कारण डाउनलोड स्पीड की ग्लोबल रैंकिंग में भारत 74वें नंबर पर है. पाकिस्तान और श्रीलंका की डाउनलोड स्पीड भी भारत से ऊपर हैं.

ओपन सिग्नल की इस रिपोर्ट के मुताबिक सिंगापुर 46.62Mbps की स्पीड के साथ नंबर एक पर है, जबकि दूसरे नंबर पर साउथ कोरिया है जहां की एवरेज 4G स्पीड 43.46Mbps है.  भारत 75 देशों की सूची में 5.14 Mbps की एवरेज स्पीड के साथ 74वें नंबर पर है जबकि पाकिस्तान 11.7Mbps की स्पीड के साथ 68वें नंबर पर है.

भारत में 3G स्पीड की बात करें तो यहां की डाउनलोडिंग स्पीड 1Mbps से भी कम है. 3G स्पीड की सबसे चिंताजनक स्थिति तो यह है कि कुछ 3G यूजर्स के लिए डाउनलोडिंग स्पीड 10Kbps तक होती है.

ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुतबाकि पिछले छह महीनों में भारत की डाउनलोडिंग स्पीड 1Mbps से ज्यादा घटी है. ऐसा इसलिए क्योंकि रिलायंस जियो की फ्री सर्विस की वजह से यूजर्स की संख्या बहुत बढ़ी है. जियो की वजह से दूसरी टेलीकॉम कंपनियों ने भी अपने इंटरनेट प्लान सस्ते किए हैं. इस कारण भारत में 4जी यूजर्स बढ़ गए और डिमांड ज्यादा होने पर स्पीड कम हो गई.

ओपन सिग्नल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिलायंस जियो की वजह से भारत 4G उपलब्धता की लिस्ट में ऊपर गया है. 4G उपलब्धता की बात करें तो 75 देशों की लिस्ट में भारत 15वें नंबर पर है.

First published: 8 June 2017, 16:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी