Home » बिज़नेस » India's current economic scenario of the country as a golden age: Arvind Subramanian
 

सुनहरे दौर में है भारतीय अर्थव्यवस्था: मुख्य आर्थिक सलाहकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2016, 19:46 IST
QUICK PILL
  • दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक के \'अंधों में काना राजा\' वाले बयान पर चल रही बहस के बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने भारत की मौजूदा आर्थिक स्थिति को सुनहरा करार दिया है.
  • सुब्रमण्यन का यह बयान वैसे समय में सामने आया है जब देश की अर्थव्यवस्था को लेकर आरबीआई गवर्नर राजन के बयान को लेकर हंगामा मचा हुआ है. 
  • राजन ने भारत को दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था की खुशफहमी के बारे में आगाह करते हुए कहा था कि भारत को तय मुकाम पर पहुंचने में अभी लंबा सफर तय करना है.

दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 'अंधों में काना राजा' वाले बयान पर चल रही बहस के बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने भारत की मौजूदा आर्थिक स्थिति को 'सुनहरा' करार दिया है.

सुब्रमण्यन ने कहा कि देश की मौजूदा आर्थिक स्थिति 'सुनहरे दौर' में है. इंस्टीट्यूट फॉर फाइनेंशियल मैनेजमेंट एंड रिसर्च (आईएफएमआर) के दीक्षांत कार्यक्रम में सुब्रमण्यन ने छात्रों से नकारात्मक खबरों से दूर रहने की नसीहत दी. 

सुब्रमण्यन पहले भी कह चुके हैं कि भारत अगले तीन सालों में 8-10 फीसदी की वृद्धि दर हासिल कर सकता है

सुब्रमण्यन का यह बयान वैसे समय में सामने आया है जब देश की अर्थव्यवस्था को लेकर आरबीआई गवर्नर राजन के बयान को लेकर हंगामा मचा हुआ है.

राजन ने भारत को दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली  अर्थव्यवस्था की खुशफहमी के बारे में आगाह करते हुए कहा था कि भारत को तय मुकाम पर पहुंचने में अभी लंबा सफर तय करना है. 

उन्होंने कहा था, 'केंद्रीय बैंक को व्यावहारिक होना होता है और मैं इस उन्माद का शिकार नहीं हो सकता कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. '

विवाद बढ़ने के बाद राजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में 'अंधो में काना राजा' वाले बयान पर सफाई भी दी. उन्होंने कहा, 'उनकी टिप्पणियों को संदर्भ से हटाकर देखा गया.'

राजन के बयान के बाद सियासी बयानबाजी होने लगी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राजन के बयान का खंडन करते हुए कहा था कि दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत की अर्थव्यवस्था तेजी बल्कि सबससे अधिक तेजी से आगे बढ़ रही है.

जेटली के बाद वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी राजन के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि राजन तुलना के दौरान कुछ बेहतर शब्दों का इस्तेमाल कर सकते थे.

First published: 25 April 2016, 19:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी