Home » बिज़नेस » India's unemployment rate reaches 3-year high in October: CMIE
 

अक्टूबर में भारत की बेरोजगारी की दर 3 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंची : CMIE

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2019, 14:09 IST

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि भारत की बेरोजगारी दर बीते अक्टूबर में श्रम बल का 8.48 प्रतिशत हो गई. इससे पिछले महीने सितंबर में बेरोजगारी की दर 7.2 प्रतिशत थी. CMIE ने कहा है कि इसका कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में मंदी है.

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार यह दर बताती है कि अगस्त 2016 के बाद से यह बेरोजगारी की सबसे उच्चतम दर है. अक्टूबर में शहरी बेरोजगारी 8.89 फीसदी और ग्रामीण बेरोजगारी का आंकड़ा 8.28 फीसदी रहा. भारतीय अर्थव्यवस्था अप्रैल-जून तिमाही में सिर्फ 5 फीसदी बढ़ी, जो छह साल में सबसे धीमी थी. इसके अलावा भारत के औद्योगिक उत्पादन में अगस्त में 1.1 फीसदी की गिरावट आई है, जो छह वर्षों में सबसे खराब प्रदर्शन है.

 

सितंबर में इंफ्रास्ट्रक्चर का उत्पादन घटकर 5.2 फीसदी रह गया. मई में सरकार ने नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गनाइजेशन की एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमें दिखाया गया था कि 2017- 18 में भारत की बेरोजगारी दर 6.1 फीसदी के साथ 45 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई.

LPG सिलेंडर हुआ 76 रुपये महंगा, जानिए अपने शहर के दाम

बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश व्यास ने कहा कि वर्तमान बेरोजगारी दर को विमुद्रीकरण से पहले की दरों से तुलना नहीं किया जा सकता.

एक बार में 50 स्मार्टफोन्स की जासूसी कर सकता है इजरायली स्पाई पेगासस, ये है कीमत 

First published: 2 November 2019, 14:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी