Home » बिज़नेस » India second largest mobile phone producer in the world after China ICA
 

चीन के बाद भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2018, 9:06 IST

भारत दुनिया में चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है. हाल ही में इंडियन सेल्युलर असोसिएशन (ICA) ने ये जानकारी साझा की. दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के साथ साझा की गई जानकारी के मुताबिक भारत ने हैंडसेट उत्पादन के मामले में वियतनाम को पीछे छोड़ दिया है.

इसके बाद आईसीए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने दोनों केंद्रीय मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा, 'हमें आपको सूचित करने में प्रसन्नता हो रही है कि भारत सरकार, आईसीए और एफटीटीएफ के कठोर और समन्वित प्रयासों से भारत संख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है.'

वहीं सांख्यिकी ब्यूरो और वियतनाम के सामान्य सांख्यिकी कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों का हवाला दिया है. आईसीएस के साझा आंकड़ों के मुताबिक देश में मोबाइल फोन का वार्षिक उत्पादन 2014 में 30 लाख इकाई से बढ़कर 2017 में 1.1 करोड़ इकाई हो गया है.

अब भारत, वियतमान को पछाड़कर 2017 में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन गया है. बता दें कि देश में मोबाइल फोन उत्पादन बढ़ने के साथ इनका आयात भी 2017-18 में घटकर आधे से कम रह गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत फास्ट ट्रैक टास्क फोर्स (FTTF) ने 2019 तक मोबाइल फोन उत्पादन 50 करोड़ इकाई तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है, जिसका अनुमानित मूल्य करीब 46 अरब डॉलर होगा.

ये भी पढ़ें- ISRO को बड़ा झटका, GSAT-6A संचार उपग्रह से टूटा संपर्क

First published: 1 April 2018, 17:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी