Home » बिज़नेस » India slaps tariffs on 29 US items; new rates to kick in from August 4
 

ट्रेड वॉर : 29 अमेरिकी वस्तुओं पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर ट्रम्प को दिया भारत ने झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2018, 10:06 IST

अटकलों के एक हफ्ते बाद भारत ने गुरुवार को अमेरिका से 29 आयात किये जाने वाली वस्तुओं उच्च टैरिफ दरें लागू करने की घोषणा की की है. इन नई दरों को 4 अगस्त से लागू किया आएगा. भारत ने पिछले हफ्ते अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ लगाने के फैसले से विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को अधिसूचित किया था. भारत ने यह कदम अमेरिका उस फैसले के बाद उठाया है जिसमे उसने स्टील और एल्यूमीनियम आयात पर उच्च टैरिफ रेट घोषित किये थे.

हालांकि सरकार ने आधिकारिक तौर पर स्पष्ट नहीं किया है कि उसने नई दरों को लागू करने का फैसला क्यों किया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत के इस फैसले के बाद अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल आधिकारिक वार्ता के लिए नई दिल्ली का दौरा कर सकता है.

जिन उत्पादों पर उच्च टैरिफ लगाया गया है उनमे बंगाली चना, मसूर दाल और आर्टेमिया शामिल हैं. मटर और बंगाली चने पर शुल्क बढ़ाकर 60 प्रतिशत तथा मसूर दाल पर 30 प्रतिशत कर दिया गया है. जबकि बोरिक एसिड पर 7.5 प्रतिशत तथा घरेलू रीजेंट पर 10 प्रतिशत शुल्क लगाया गया है. आर्टेमिया पर शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया है.

जबकि नटों, लोहा एवं इस्पात उत्पादों, सेब, नाशपाती, स्टेनलेस स्टील के चपटे उत्पाद, मिश्रधातु इस्पात, ट्यूब-पाइप फिटिंग, स्क्रू, बोल्ट और रिवेट पर शुल्क बढ़ाया गया है. जबकि उम्मीद के विपरीत अमेरिका से आयातित मोटरसाइकिलों पर शुल्क नहीं बढ़ाया गया है. गौरतलब है कि अमेरिका द्वारा इस्पात एवं एल्युमीनियम उत्पादों पर शुल्क बढ़ाने से भारत पर 24.1 करोड़ डॉलर का बोझ पड़ा था.

ये भी पढ़ें : कैसे अमेरिका और चीन के ट्रेड वॉर ने भारत को बना दिया मालामाल ?

First published: 22 June 2018, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी