Home » बिज़नेस » अमेरिकी सामानों पर भारत ने ठोका जवाबी टैरिफ, विदेश मंत्री जल्द आएंगे दिल्ली
 

29 अमेरिकी सामानों पर ठोका जवाबी टैरिफ, विदेश मंत्री जल्द आएंगे भारत

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 June 2019, 17:09 IST

भारत और अमेरिका के बीच व्यापार तनाव बढ़ता जा रहा है. भारत ने पिछले सप्ताह वाशिंगटन में 29 अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाने का फैसला किया है. हालही में अमेरिका ने भारत से जीएसपी का दर्जा वापस ले लिया था, इसके तहत भारतीय सामानों को अमेरिका में टैक्स फ्री एंट्री मिलती थी. एक रिपोर्ट के अनुसार मामले की जानकारी रखने वाले एक सरकारी अधिकारी ने कहा, "अमेरिकी सामानों पर शुल्क लगाने के मामले को वित्त मंत्रालय द्वारा आज या कल अधिसूचना जारी कर सकता है.

भारत ने अमेरिकी सामान पर 235 मिलियन डॉलर मूल्य के प्रतिशोधात्मक शुल्क लगाने को पहले टाल दिया था. भारत का यह कदम जापान के ओसाका में 28-29 जून को जी 20 की बैठक के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बैठक से पहले आया है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ जल्द भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय चर्चा करने के लिए नई दिल्ली आने वाले हैं.

 

बुधवार को वाशिंगटन डीसी में यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल की 44 वीं वार्षिक बैठक में बोलते हुए, पोम्पेओ ने कहा कि वे इस मुलाकात मर जीएसपी कार्यक्रम जैसे विषयों पर चर्चा कर सकते हैं. भारत के वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि भारत अमेरिका को अपने निर्यातकों को शुल्क मुक्त लाभ वापस लेने के अमेरिका के फैसले को स्वीकार करता है और निर्यात को प्रतिस्पर्धी बनाने की दिशा में काम करेगा.

गोयल ने निर्यातकों और राज्य सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, जनरल ऑफ सिस्टम्स ऑफ जीके (जीएसपी) को वापस लेना सभी निर्यातकों के लिए जीने-मरने का मामला नहीं है. उन्होंने कहा भारत अब विकसित हो रहा है.

रिलायंस जैसी निजी कंपनियों को मिल सकती है सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर बेचने की अनुमति

First published: 14 June 2019, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी