Home » बिज़नेस » India unwarranted Pakistan and give statement on FATF grey listing preposterous
 

बर्बाद हो जाएगा पाकिस्तान, भारत ने दी चेतावनी, कहा-कोई नहीं बचा पाएगा अगर..

दीपक कुमार सिंह | Updated on: 23 June 2019, 18:11 IST

कंगाली के कगार पर पहुंचे पाकिस्तान को भारत ने चेतावनी दी है कि अगर वह अभी भी नहीं संभलता है तो उसे बड़े नुकसान से कोई नहीं बचा पाएगा. भारत ने बयान जारी कर कहा है कि अगर पाकिस्तान फाइनेंसियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की सभी हिदायत को सितंबर तक प्रभावी तरीके से लागू करेगा और अपनी धरती से आतंकवाद और आतंकियों की फंडिंग को लेकर कड़े कदम उठाएगा तो वह ब्लैकलिस्ट होने से बच जाएगा. ऐसा नहीं करने पर ब्लैकलिस्ट होने के बाद पाकिस्तान आर्थिक तौर पर तबाह हो जाएगा और उसपर कई तरह के वैश्विक प्रतिबंध लग जाएंगे.

पाकिस्तान ग्रे लिस्ट में शामिल

गौरतलब है कि फ्लोरिडा के ओरलैंडो में हुई FATF की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में शामिल रखने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही हिदायत दी गई है साथ ही, कहा गया है कि अगर पाकिस्तान ने सितंबर तक ठोक कदम नहीं उठाए तो उसे ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है. ग्रे लिस्ट में शामिल होने से पाकिस्तान को 10 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है.

क्या ईरान को बर्बाद कर मानेगा अमेरिका? ट्रंप ने फिर की कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा

FATF से पाकिस्तान को डर क्यों

FATF विश्व के अग्रणी 23 सदस्य देशों वाली ऐसी अंतर्राष्ट्रीय संस्था है जो दुनिया भर में आतंकी संगठनों को दी जाने वाली वित्तीय मदद पर नजर रखती है. इसका मकसद टेरर फाइनेंसिंग यानि आतंकियों को पैसे मुहैया कराने, जनसंहार करने वाले के लिए हथियारों की खरीद के लिए होने वाली वित्तीय लेन-देन को रोकना है. FATF उन पर कार्रवाई करती है और जो देश आतंक और आतंकी को वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाते हैं या इसमें मदद करती है उसपर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाती है.

क्या ब्लैक लिस्ट में शामिल हो जाएगा पाकिस्तान

पाकिस्तान का आतंकी परस्त रवैया किसी से छुपा नहीं है और इसके ढ़ेर सारे सबूत मौजूद है. FATF ने अभी पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में डाला है यानि कम आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. पाकिस्तान को इस साल सितंबर तक की मोहलत दी गई है. अगर पाकिस्तान तय समय तक आतंकियों को मदद देना बंद नहीं करता तो उसे ब्लैक-लिस्ट में डाल दिया जाएगा और उसपर कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे. जिससे आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की हालात वित्तीय तौर पर बद से बदतर हो जाएगी.

First published: 23 June 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी