Home » बिज़नेस » Indian-American woman, Dhivya Suryadevara has been named the Chief Finance Officer of the US' largest automaker, General Motors
 

अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स की कमान संभालेंगी ये भारतीय ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 June 2018, 12:43 IST

अमेरिका की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कंपनी जनरल मोटर्स ने भारतीय मूल की दिव्या सूर्यदेवरा को मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) का पदभार दिया है. वह 1 सितंबर से अपना कार्यकाल संभालेंगी.

कौन हैं दिव्या ? 

दिव्या सूर्यदेवरा भारत में पली-बढ़ी है और चेन्नई के मद्रास यूनिवर्सिटी से उन्होंने वाणिज्य में स्नातक किया है. दिव्या ने अमेरिका के हार्वर्ड एमबीए की डिग्री ली है. दिव्या ने निवेश बैंक यूबीएस में अपनी पहली नौकरी की. हालांकि 25 साल की उम्र में वह जनरल मोटर्स से जुड़ गई थी. जनरल मोटर्स का कहना है कि कंपनी की मौजूदा उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट फाइनेंस) 39 वर्षीय दिव्या एक  सितंबर को चक स्टीवेंस का स्थान लेंगी.

जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बर्रा का कहना है कि “दिव्या का अनुभव और नेतृत्व पिछले कई वर्षों में हमने वित्तीय परिचालनों में कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं देखा उन्होंने खुद को अच्छी तरह से स्थापित किया है.”

दिव्या उपाध्यक्ष पद पर जुलाई 2017 से कार्यरत हैं. बर्रा और दिव्या वाहन उद्योग में संबंधित इन शीर्ष पदों पर पहुंचने वाली पहली महिलाएं हैं. यह अपने आप में एक उपलब्धि है की किसी भी अन्य ऑटो निर्माता कंपनी में महिला सीईओ या महिला सीएफओ नहीं हैं.

ये भी पढ़ें : अनिल अंबानी की रक्षा मंत्रालय में शिकायत, कहा- 20 हजार करोड़ का प्रोजेट छीनने की हो रही साजिश

First published: 15 June 2018, 12:14 IST
 
पिछली कहानी