Home » बिज़नेस » Indian employees may see a 10% salary hike in 2019, highest in Asia Pacific
 

खुशखबरी : 2019 में भारत में कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है 10 फीसदी की बढ़ोतरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2018, 16:08 IST

एक नवीनतम सर्वेक्षण में कहा गया है कि 2019 में भारत में कर्मचारियों को वेतन में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. लंदन के हेडक्वाटर रिस्क प्रबंधन और सलाहकार फर्म के विलिस टावर्स वाटसन ने पाया कि भारत में औसत वेतन बढ़ सकता है जो एशिया-प्रशांत अर्थव्यवस्थाओं में सबसे ज्यादा है.

इस क्षेत्र की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में इंडोनेशिया में वृद्धि 8.3 प्रतिशत के आसपास रहने का अनुमान है. चीन में यह 6.9 प्रतिशत, फिलीपींस (6 प्रतिशत) और हांगकांग और सिंगापुर (दोनों 4 प्रतिशत) पर रह सकता है. 2019 में अनुमानित 10 फीसदी की औसत वृद्धि भारत में पिछले तीन कैलेंडर वर्षों में वृद्धि की वास्तविक दर के बराबर है.

हालांकि, फार्मास्यूटिकल्स में काम करने वाले लोग आने वाले सीजन में 10.3 फीसदी पर बेहतर वेतन वृद्धि प्राप्त कर सकते हैं. उपभोक्ता उत्पादों और खुदरा क्षेत्र, उच्च तकनीक, और रासायनिक उद्योगों में 10 प्रतिशत की वृद्धि होगी. एशिया-प्रशांत, विलिस टावर्स वाटसन के डेटा सर्विसेज प्रैक्टिस नेता संभाव राकन ने कहा, "भारत इस क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में उच्च वेतन वृद्धि दिखा रहा है और इसे स्थिर आर्थिक विकास, प्रगतिशील सुधार और सतर्क आशावाद के कारण जिम्मेदार ठहराया जा सकता है.

वेतन बजट योजना रिपोर्ट में कहा गया है कि केपीओ / बीपीओ परिचालनों में शामिल बहुराष्ट्रीय कंपनियों (एमएनसी) में वेतन वृद्धि अन्य भारतीय फर्मों की तुलना में अधिक बढ़ने की संभावना है. जबकि अमेरिकी डॉलर की बढ़ोतरी के कारण एमएनसी के लिए बढ़ती लागत कम होगी.

रिपोर्ट में तकनीकी कुशल व्यापार (48 प्रतिशत), इंजीनियरिंग (45 प्रतिशत), आईटी (3 9 प्रतिशत), और विपणन (15 प्रतिशत) अगले 12 महीनों में महत्वपूर्ण कार्यों की भर्ती के लिए शीर्ष चार क्षेत्रों की पहचान की गई है. प्रबंधन स्तर के अधिकारियों के लिए, औसत वेतन वृद्धि 9.8 प्रतिशत पर अनुमानित है जबकि मध्य प्रबंधन और उत्पादन या मैनुअल श्रमिकों को 10 प्रतिशत की वृद्धि मिल सकती है.

ये भी पढ़ें :  पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी से IOCL सहित अन्य तेल कंपनियों को लगेगी इतने करोड़ की चपत

First published: 5 October 2018, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी