Home » बिज़नेस » indian railway gives you a chance to win Rs. 10 lakh via an idea
 

रेलवे का बंपर ऑफर- बस एक आइडिया दो और जीतो 10 लाख रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2018, 11:38 IST

अगर आप भी 10 लाख रुपये कमाने का सपना देख रहे हैं तो आपका सपना भारतीय रेलवे पूरा करा रहा है. इसके लिए बस आपको एक अलग सा आइडिया देना होगा. दरअसल, भारतीय रेलवे को रेल सेवाओं को लेकर कुछ बदलाव करना चहता है. जिससे रेलवे की इनकम बढ़ सके और यात्री सुविधाओं में भी बढ़ोतरी हो सके.

इसीलिए भारतीय रेलवे ने एक प्रतियोगिता शुरु की है. जिसे ‘How to Raise Money For Railways To Provide Better Services (बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए रेलवे के लिए धन कैसे बढ़ाएं)’ नाम दिया गया है. इसके अंतर्गत रेलवे ने लोगों से सुझाव मांगे हैं.

सर्वश्रेष्ठ सुझाव देने वाले व्यक्ति को इंडियन रेलवे की तरफ से 10 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा. यही नहीं दूसरा सबसे अच्छा आइडिया देने वाले शख्स को 5 लाख रुपए और तीसरे व्यक्ति को 3 लाख रुपए दिए जाएंगे. साथ ही चौथे बेहतर आइडिया के लिए 1 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा.

अगर आपके पास भी कोई बेहतर आइडिया है तो आप भी रेलवे को अपना आइडिया दे सकते हैं. साथ ही 10 लाख रुपये का इनाम भी जीत सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले https://innovate.mygov.in वेबसाइट पर जाकर ‘क्लिक टू पार्टिसिपेट’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

उसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा, जहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. ऑनलाइन एंट्री सबमिशन फॉर्म में दी गई गाइडलाइन को पहले पूरी तरह पढ़कर समझ लें. उसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें. पूरा फॉर्म भरने के बाद इसे जमा कर दें. उसके बाद आपको एक कन्फर्मेशन मेल मिलेगाफॉर्म जमा करने वाले व्यक्ति के मन में अगर कोई भी सवाल आता है तो वह ps07@nair.railnet.gov.in पर मेल के जरिए सवाल पूछ सकता है.

बता दें कि आपका आइडिया 1000 शब्द से ज्यादा का नहीं होना चाहिए. साथ ही 250 शब्दों का निष्कर्ष लिखना भी जरूरी है. आप अपने आइडिया के साथ पीडीएफ फाइल या पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन भी भेज सकते हैं, लेकिन इसका साइज 8 एमबी से ज्यादा का नहीं होना चाहिए

रेलवे की इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए आप 19 मई शाम 6 बजे तक फॉर्म जमा कर सकते हैं. आप अपने आइडिया को हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में लिख सकते हैं. प्रतियोगी से किसी भी तरह का संपर्क उपलब्ध कराई गई मेल आईडी के द्वारा ही किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- सस्ती होगी रेल यात्रा, रेलवे करेगी शताब्दी ट्रेनों के किराये में कटौती

First published: 26 March 2018, 11:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी