Home » बिज़नेस » Indian Railway Will Provide Clean Blanket And Bedroll During Journey To Railway Passengers
 

ट्रेन से यात्रा के दौरान ठंड़क में होगा गर्मी का अहसास, रेलवे देने जा रहा है यात्रियों को ये सुविधा

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 December 2018, 16:11 IST

सर्दी के दिनों में यात्रियों को ठंड से बचाने के लिए रेलवे ने एक नई पहल शुरु की है. इसके अंतर्गत अब यात्रियों को ठंड को कोहरे के दिनों में भी साफ और सूखे कंबलों के साथ बेडरोल भी दिया जाएगा. हालांकि ये सुविधा सिर्फ दानापुर रेल मंडल से चलने वाली ट्रेनों में ही मिलेगी.

कंबलों की धुलाई और सुखाने के लिए रेल मंडल उच्च क्षमता के ऑटोमेटिक लाउंड्री और ड्रायर मशीन लगाई जा रही है. इसमें कंबलों की ना सिर्फ बेहतर धुलाई होगी, बल्कि यह कोहरे और बरसात के दिनों में भी कंबलों को पूरी तरह से सुखाने में सक्षम होगा. बता दें कि अभी तक मंडल में कंबलों की धुलाई प्राइवेट एजेंसियों से कराई जाती है. इसके लगने के बाद न सिर्फ धुलाई बेहतर होगी बल्कि रेलवे की लागत में भी कमी आएगी.

रेल मंडल के पीआरओ संजय कुमार प्रसाद ने बताया कि कंबलों की धुलाई रेलवे के अपने संसाधनों से होने से यात्री शिकायतों का निपटारा और प्रभावी तरीके से किया जा सकेगा. अभी कंबलों की धुलाई निजी एजेंसी द्वारा महीने में एक बाद किए जाने का प्रावधान है. दानापुर मंडर में बेडरोल के लिए भी आधुनिक बूट लाउंड्री लगेगी. एक दिन में आठ टन कपड़ा धोने की इसकी क्षमता होगी. इसमें कपड़े को धोकर, सुखाने और प्रेस करने के साथ-साथ कपड़े की पैकेजिंग भी आसानी से होगी.

ये भी पढ़ें- घर बैठे आसानी से कमाई करने का डाक विभाग दे रहा है सुनहरा मौका, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया

First published: 2 December 2018, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी