Home » बिज़नेस » indian railways giving big discount to passengers
 

रेलवे ने यात्रियों की दी बड़ी सौगात, अब टिकट बुकिंग में मिलेगी 75 फीसदी तक की छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2019, 12:11 IST

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को दिन-ब-दिन बेहतर सुविधाएं दे रहा है. तत्काल यात्रा और टिकट कैंसिल के लिए हाल ही में रेलवे ने बड़ी सौगात दी थी. अब रेलवे अपने यात्रियों को एक और नया तोहफा देने जा रहा है. दरअसल, भारतीय रेलवे अपने रेल यात्रियों को टिकट में बड़ी छूट देने जा रहा है.

रेलवे द्वारा 53 अलग-अलग कैटेगरीज के लोगों को छूट दी जाएगी. इन कैटेगरी के लोगों को अब रेलवे टिकट बेहद ही सस्ते मिलेंगे. इस कैटेगरी में बुजुर्ग, युवा, छात्र और मेडिकल स्पेशलिस्ट अपना लाभ उठा सकते हैं.

बुजुर्गों दोगुना होगा फायदा

इंडियन रेलवे ने अपने बुजुर्ग यात्रियों को टिकट में करीब 50 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया है. रेलवे प्रशासन के इस फैसले के तहत पुरुष बुजुर्गों को शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में 40 प्रतिशत की छूट मिलेगी. इसी के साथ महिला बुजुर्गों को रेलवे में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.

छात्रों को मिली ये छूट

इसी के साथ रेलवे ने छात्रों को बड़ी छूट दी है. सामान्य वर्ग के छात्रों को दूसरे और स्लीपर क्लास में 50 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी. इसी के साथ पिछड़ी जाति वर्ग के छात्रों को रेल टिकट 75 प्रतिशत तक की छूट देगा. वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थिय़ों को 75 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी. इसी के साथ UPSC की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को सेकंड क्लास में 50 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी.

ATM से कट गए हैं पैसे तो न हों परेशान, ऐसा होने पर अब बैंक आपको देगी भारी रकम

 

मेडिकल स्पेशलिट्स को छूट

वहीं, रेलवे एलोपैथिक डॉक्टर्स को भी रेलवे टिकट में भारी छूट दे रहा है. एलोपैथिक डॉक्टर्स को राजधानी, शताब्दी और जन शताब्दी की सभी क्लास में 10 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी.

रेलवे ने तत्काल टिकट को लेकर की बड़ी घोषणा, यात्रियों की सुविधा के लिए उठाया ये कदम 

First published: 13 April 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी