Home » बिज़नेस » Indian Railways planning to add new economy class AC coaches in trains with fare lesser that 3rd AC
 

खुशखबरीः सस्ते किराये में कर सकेंगे ट्रेन के AC कोच में सफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2017, 19:40 IST

अगर आप भी ट्रेन के एयरकंडीशंड कोच में सस्ते किराये में सफर करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके काफी काम की है. भारतीय रेलवे एक योजना पर काम कर रही है जिसके चलते आम यात्रियों को भी सस्ती दरों पर एसी कोच में सफर का मौका मिल स सकेगा. हालांकि रेलवे की ऐसी कोई योजना नहीं है कि वो अपने मौजूदा किराये में कटौती करे.

ताजा जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे अब ट्रेनों नए वातानुकूलित (AC) कोच जोड़ने की तैयारी कर रही है और इन कोचों का नाम इकोनॉमी एसी क्लास रखा जाएगा. इकोनॉमी एसी कोचों में सफर का किराया थर्ड एसी से कम और स्लीपर क्लास से ज्यादा होगा. ट्रेन की टिकट बुकिंग कराते वक्त यात्री को इकोनॉमी एसी कोच में सफर का भी विकल्प दिया जाएगा.

इन प्रस्तावित वातानुकूलित ट्रेनों में फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी और थर्ड एसी क्लास के साथ ही इकोनॉमी एसी क्लास के 3 टीयर कोच लगाए जाएंगे. जबकि मौजूदा दौर में एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में स्लीपर के अलावा फर्स्ट, सेकेंड और थर्ड एसी कोच लगे होते हैं.

 

जबकि राजधानी, शताब्दी, गरीबरथ और हमसफर नाम की सभी ट्रेनें पूर्णतया वातानुकूलित होती हैं. बताया जा रहा है कि ट्रेनों में जोड़े जाने वाले इकोनॉमी एसी क्लास में बैठने वाले यात्रियों को कंबल की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इन कोचों के अंदर का तापमान 24-25 डिग्री के करीब रहेगा.

गौरतलब है कि रेलवे की योजना में एक फुल एसी ट्रेन का प्रस्ताव है और इसमें मेट्रो की तर्ज पर ऑटोमैटिक गेट लगे होंगे.

इस संबंध में रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि नए इकोनॉमी क्लास में अन्य वातानुकूलित एसी कोचों की तरह ठंडक नहीं होगी और इनमें तापमान करीब 24-25 डिग्री रखा जाएगा. कोशिश है कि यात्रियों के सफर को आरामदायक बनाया जाए और वे बाहर की गर्मी से बचें.

First published: 2 July 2017, 19:40 IST
 
अगली कहानी