Home » बिज़नेस » Indian Railways To Make 16 Million Passengers In Rush Festival Season In Next 30 Days
 

त्योहारी सीजन में रेलवे का यात्रियों को तोहफा, भीड़ से बचाने के लिए इन विशेष ट्रेनों के बढ़ाए जाएंगे फेरे

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2018, 11:09 IST

इस बार दशहरा या दीपावली पर घर जाने के लिए आपको परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि रेलवे इस बार आपको आराम की सवारी कराने जा रहा है. इसके लिए रेलवे ने कुछ विशेष ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का एलान किया है. जो 30 दिनों में करीब 16 करोड़ यात्रियों को उनकी मंजिल तक पहुंचाएंगी.

रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक, इसके लिए विशेष ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाएंगे. इन 16 करोड़ यात्रियों में 10 लाख अतिरिक्त यात्री होंगे, जिन्हें पिछले साल छठ के दौरान चलाई गई ट्रेनों से लाया और ले जाया जाएगा. दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के 250 से अधिक फेरे लगाएंगी.

अधिकारी के मुताबिक, रेलवे की ये योजना अगले 30 दिनों में करीब 40 विशेष ट्रेनों के 400 से अधिक फेरे लगाने की है. इस दौरान रेलवे कुल 16 करोड़ यात्रियों को सफर कराने के लिए तैयार हैं. अधिकारी ने बताया कि, "इस दौरान भीड़ के प्रबंध के लिए हमने कई उपाय किए हैं जिनमें ज्यादा कर्मियों की तैनाती और यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है.”

उन्होंने बताया कि बिहार से 11, उत्तर प्रदेश से छह, झारखंड से एक और बंगाल से तीन विशेष रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी. इसके अलावा रेलवे दिल्ली से उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल तक आधा दर्जन स्पेशल ट्रेनें प्रतिदिन चलाएगा. त्योहारी भीड़ के वक्त सफर सुगम बनाने के लिए कुछ ट्रेनों की आवाजाही भी बढ़ाई जाएगी.

कुछ विशेष रेलगाड़ियों में गोरखपुर-आनंद विहार स्पेशल एक्सप्रेस, कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, दरभंगा-जालंधर अंत्योदय एक्सप्रेस, उदयपुर-पाटलिपुत्र हमसफर एक्सप्रेस और इलाहाबाद-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं.

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि रेलवे टिकटों की उपलब्धतता के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर, प्लेटफॉर्म पर प्रमुखता से रेलगाड़ियों की सूचना प्रदर्शित करने वाले बोर्ड और प्लेटफॉर्म को लेकर किसी तरह का भ्रम न हो उसके लिए सही ढंग से घोषणाएं करने जैसी योजनाएं बना रहा है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका से पंगा लेने को तैयार PM मोदी, ट्रंप की धमकी के बाद भी ईरान से जारी रहेगा तेल आयात

First published: 17 October 2018, 10:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी