Home » बिज़नेस » Indian Railways UTS app booking passenger will get five percent bonus
 

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, टिकट बुक करने पर मिलेगा इतना बोनस

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 April 2019, 15:11 IST

आज भी लाखों लोग रोजाना अनारक्षित श्रेणी का टिकट लेकर यात्रा करते हैं और टिकट लेने के लिए घंटों रेलवे स्टेशन पर अपनी बारी का इंतजार करते हैं. ऐसे में रेलवे ने उन्हें इस परेशानी से निजात दिलाने का समाधान ढूंढ लिया है. जिसके लिए रेलवे ने एक ऐप लॉन्च किया है.

दरअसल, रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए यूटीएस ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप को आपको अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा. इस ऐप को डाउनलोड होने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर इस ऐप में रजिस्टर करना होगा. ऐप रजिस्टर हो जाने के बाद यात्री को कहां से कहां तक की यात्रा करनी है यानि स्टेशन की डिटेल आपको ऐप में डालनी होगी.

इस ऐप पर टिकट बुक करने के बाद यात्री ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे. यदि सफर के दौरान टीटी या रेलवे का कोई अधिकारी टिकट मांगता है तो उन्हें सिर्फ ऐप पर टिकट दिखाना होगा. रेलवे की ओर से अपना एक वॉलेट आर-वॉलेट नाम से शुरू किया है इसमें आप पैसे रीचार्ज कर के इस पैसे के जरिए टिकट का भुगतान कर सकते हैं.

साथ ही हर यात्री को वॉलेट रिचार्ज कराने पर पांच फीसदी का बोनस भी मिलेगा. जैसे यदि आपने 100 रुपये वॉलेट में डाले तो फिर आपके खाते में 105 रुपये आएंगे. 200 रुपये का रिचार्ज कराने पर 10 रुपये का अतिरिक्त बोनस आपको मिलेगा. वहीं रजिस्ट्रेशन के बाद 150 से 5000 रुपये तक का रीचार्ज कर सकेंगे.

उसी रीचार्ज से आप यात्रा के दौरान अनारक्षितश्रेणी का टिकट निकाल सकते हैं. यही नहीं डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी आप अपना टिकट निकाल सकते हैं. बता दें कि अगर आपको यात्रा करनी है तो इसके लिए आपको स्टेशन पहुंचने से पहले ही टिकट बुक कराना होगा, अगर आप एक बार स्टेशन में प्रवेश कर गए तो फिर टिकट बुक नहीं कर पाएंगे. साथ ही ट्रेन में बैठने के बाद भी टिकट बुक नहीं कर सकेंगे.

इन पांच देशों की सस्ते में करें हवाई यात्रा, दोनों तरफ से देने होंगे मात्र 16,500 रुपये

First published: 10 April 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी