Home » बिज़नेस » Indian Rupee breaches again 70-mark against US dollar, due to economic crisis in Turkey and strong dollar continuously
 

रुपया फिर हुआ 70 के पार, चुनावी साल में आर्थिक मंदी की आंशका से निपट पाएगी मोदी सरकार!

दीपक कुमार | Updated on: 23 August 2018, 12:54 IST

डॉलर के मुकाबले रुपये में आज रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है. भारतीय मुद्रा रुपया आज 21 पैसे कम होकर 70 के पार पहुँच गया. अमेरिकी करेंसी डॉलर के  मजबूत होने के कारण ऐसा हुआ. अमेरिकी फेडरल बैंक ने कल बैठक में अपनी नीतियों की घोषणा की थी और बताया कि विश्व भर में डॉलर की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है.

आर्थिक विशेषज्ञों ने जताई थी चिंता

इससे पहले विशेषज्ञों ने आशंका जताई थी कि रुपया डॉलर के मुकाबले 70 का आंकड़ा पार कर सकता है. विशेषज्ञों की इस आशंका को सच होने में ज्यादा वक्त नहीं लगा. अब आशंका जताई जा रही है कि रुपये में आगे भी गिरावट जारी रह सकती है. अगर ऐसे ही गिरावट जारी रहा तो आर्थिक मंदी की चपेट में आ सकता है हमारा देश.

हालांकि इससे पहले मंगलवार की सुबह रुपये कुछ सुधार देखने को मिला था,  डॉलर के मुकाबले यह 17 पैसे मजबूत हुआ था. इस मजबूती के साथ यह 69.65 के स्तर पर खुलने में कामयाब रहा था.

ऐसे कमजोर हो रहा है रुपया

आर्थिक जानकर तुर्की में जारी आर्थ‍िक संकट को भी रुपये के कमजोर होने की वजह बता रहें है. बता दें कि भारत एक आयातक देश है, हमारे देश को दूसरे देशों से तेल और अन्य सामान खरीदने के लिए अधिकांशतः यूएस डॉलर में भुगतान करना होता है. ऐसे में हमारे यहां महगाई दर भी बढ़ सकती है, एक ओर जहां तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है तो दूसरी ओर रुपये का अवमूल्यन हो रहा है.

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, 10 महीने में 47 लाख रोजगार के मौके: EPFO

आ सकती है आर्थिक मंदी

सिर्फ भारत ही नहीं दुनियां के कई देश आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं. अमेरिकी प्रतिबन्ध के कारण ईरान की अर्थव्यस्था में भी उथल-पुथल जारी है. भारत तेल का बड़ा हिस्सा ईरान से आयात करता है. अमेरिका भारत सहित अन्य देशों पर ईरान से तेल नहीं खरीदने का दबाब बना रहा है. अगर ऐसा हुआ तो भारत को अन्य देशों से महंगा तेल आयात करना पड़ेगा और उन्हें डॉलर में ही भुगतान करना होगा जिससे रुपया और टूट जाएगी. देश में महंगाई उच्चतम स्तर पर पहुंच जाएगी और भारत आर्थिक मंदी के चपेट में भी आ सकता है.

First published: 23 August 2018, 12:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी