Home » बिज़नेस » instant transfer money through smartphone UPI app to anyone without bank a/c number
 

न मनी ऑर्डर न बैंक अकाउंट, सीधे स्मार्टफोन से भेजें पैसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:20 IST

किसी दोस्त, रिश्तेदार, घर या बाहर पैसे भेजने के लिए अब मनी ऑर्डर और बैंक अकाउंट बीते दिनों की बातें हो चुकी हैं. अब आपका स्मार्टफोन ही तुरंत पैसे भेज सकेगा. 

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने बृहस्पतिवार को एक घोषणा करते हुए बताया कि देश भर में 21 बैंकों के ग्राहक स्मार्टफोन द्वारा यूपीआई ऐप से पैसे भेज सकेंगे और मंगा सकेंगे. किसी भी वक्त पैसे भेजने के लिए यूजर को केवल पैसे पाने वाले की यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) आईडी (ईमेल, फोन नंबर या आधार कार्ड) भर की ही जरूरत होगी. पैसे भेजने और कलेक्ट करने के लिए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस की आवश्यकता भर होगी.

ईकेवाईसीः अब हाथों हाथ चालू हो जाएगा एयरटेल, वोडाफोन का नया सिम

इतना ही नहीं एनपीसीआई द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक यूपीआई के जरिये यूजर बिजली, पानी, गैस जैसे यूटिलिटी बिल का भी भुगतान कर सकेंगे. आजकल तेजी से बढ़ती ऑनलाइन शॉपिंग को देखते हुए इसमें ई-खरीदारी का भी विकल्प दिया गया है.

यूपीआई का एक बड़ा फायदा यह भी है कि इसके लिए यूजर को हर वक्त नेट बैंकिंग, क्रेडिट-डेबिट कार्ड की भी जरूरत नहीं होगी. यह सभी काम यूजर यूपीआई के जरिये कर हर वक्त सकेगा. अब तक होने वाले ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन से अलग इसमें नाम, खाता संख्या, फोन नंबर, ईमेल आईडी आदि की जरूरत नहीं होगी.

खुशखबरीः मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम और अनलिमिटेड ऑफर अब हर 4जी स्मार्टफोन यूजर के लिए

हालांकि एक दिन में एक यूजर कम से कम 50 रुपये से लेकर अधिकतम 1 लाख रुपये तक का ट्रांसफर कर सकेगा. अब तक यूपीआई से 21 बैंकों को जोड़ा जा चुका है. एंड्रॉयड यूजर्स इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं फिर इसमें अपना बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर फीड करना होगा. 

First published: 26 August 2016, 3:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी