Home » बिज़नेस » Insurance regulators have made valid pollution control certificates mandatory for insurance of vehicles
 

कार इंश्योरेंस में अडंगाः अगर नहीं है ये सर्टिफिकेट तो भूल जाइए कि हो पाएगा कार बीमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2018, 12:21 IST
(सांकेतिक फोटो )

इंश्योरेंस रेग्युलेटर भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने वाहनों के बीमा को लेकर नियमों को और कड़ा कर दिया है. IRDAI ने वाहनों (कार, मोटर साइकिल आदि) की बीमा पॉलिसी के नियमों में बदलाव कर दिया है. IRDAI ने उत्सर्जन मानकों का उल्लंघन करने वालों पर लगाम लगाने के लिए ये नए निर्देश जारी किए हैं. अब नए नियमों के मुताबिक अपने वाहन का बीमा करवाने के लिए आपको वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र (PUC) देना होगा. बिना वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र के आप अपने वाहन का बीमा नहीं करवा पाएंगे.

IRDAI ने इस संबंध में सभी बीमा कंपनियों को निर्देश जारी कर दिए हैं. कंपनियों को आदेश दिया है कि किसी भी वाहन का बीमा तब तक न करवाए जाए, जब तक संबंध‍ित व्यक्ति के पास वैध प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र न हो.

File photo

आपको बता दें कि IRDAI ने ये कदम सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले के आधार पर उठाया है, जिसमें सर्वोच्च अदालत ने बीमा कंपनियों को आदेश दिया था कि वाहनों का बीमा जब तक ना किया जाए तब तक उनके पास वैध पीयूसी सर्टिफ‍िकेट नहीं होता है. 

File Photo

वाहन मालिक के पास वैध पीयूएस सर्टिफ‍िकेट होना जरूरी है. अगर उसके पास ये प्रमाण पत्र नहीं होता है तो मोटर व्हीकल्स एक्ट के तहत कार्रवाई की जा सकती है.

ये भी पढ़ें- भारत में लॉन्च हुई जर्मनी की 911 GT2 RS सुपरकार, जानिए कितनी है कीमत

First published: 11 July 2018, 12:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी