Home » बिज़नेस » Interest money is coming soon in your EPF account, check balance in these 3 ways
 

6 करोड़ EPF खातों में जल्द आने वाला है ब्याज का पैसा, इन 3 तरीकों से चेक करें बैलेंस

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 August 2021, 11:58 IST

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)जल्द ही कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के ब्याज को लगभग छह करोड़ ग्राहकों के खातों में जमा करने की तैयारी में है. रिटायरमेंट फंड रेगुलेटरी बॉडी ने एक ट्वीट में इसकी पुष्टि की है. EPFO ने ग्राहकों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि प्रक्रिया जारी है और बहुत जल्द इसे जारी किया जायेगा.

EPFO ने ट्वीट किया "जब भी ब्याज जमा किया जाएगा, इसका पूरा भुगतान किया जाएगा. ब्याज में कोई कटौती नहीं होगी. कृपया धैर्य बनाए रखें."

EPFO जल्द ही 8.5 फीसदी ईपीएफ ब्याज जमा कर सकता है. रिटायरमेंट फंड रेगुलेटरी बॉडी ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए EPF ब्याज दर को अपरिवर्तित रखा है. 2020 में कोविड -19 के महामारी के बाद, ईपीएफओ ने मार्च 2020 में पीएफ ब्याज दर को घटाकर 8.5 प्रतिशत कर दिया था.


एक बार ब्याज जमा हो जाने के बाद पीएफ ग्राहक अपने ईपीएफ बैलेंस और ब्याज स्टेटस को चार तरीकों से देख सकते हैं. EPF बैलेंस चेक करने के लिए सब्सक्राइबर्स के पास अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टिवेट होना चाहिए.

मिस्ड कॉल सेवा

सदस्य अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से '011-22901406' पर एक मिस्ड कॉल देकर ईपीएफओ के पास अपना विवरण उपलब्ध कराएंगे. दो रिंग के बाद कॉल अपने आप डिस्कनेक्ट हो जाएगी. यह सेवा नि:शुल्क है. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ईपीएफओ में पंजीकृत सदस्य का केवाईसी पूरा होना चाहिए.

SMS

उपयोगकर्ता को EPFOHO टाइप करके 7738299899 पर भेजना चाहिए. SMS "EPFOHO UAN" फॉरमेट में होना चाहिए. यह सुविधा 10 भाषाओं में उपलब्ध है. हिंदी में संदेश प्राप्त करने के लिए 'EPFOHO UAN HIN' टाइप करना होगा और इसे 7738299899 पर भेजें.

EPFO पोर्टल

EPFO सदस्य पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने के बाद आप अपने यूएएन और पासवर्ड का उपयोग करके - https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर लॉग इन कर सकते हैं. इससे आप अपनी पासबुक देख सकते हैं.

बैंक ग्रहकों के लिए नीरज चोपड़ा का खास संदेश, ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी से ऐसे बचें

First published: 11 August 2021, 11:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी