Home » बिज़नेस » Nirav Modi: Interpol Confirms Nirav Modi’s Presence in the UK: CBI
 

इंटरपोल ने किया कन्फर्म यूनाइटेड किंगडम में ही है नीरव मोदी : सीबीआई

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2018, 12:44 IST

भारत का सबसे मोस्ट वांटेड भगोड़ा नीरव मोदी यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) में ही मौजूद है. सीबीआई ने इस बात की पुष्टि की है. इंटरपोल ने भारतीय अधिकारियों को गुरुवार 16 अगस्त को मोदी के ठिकाने के बारे में सूचित किया है. सूत्रों ने यह भी पुष्टि की है कि ब्रिटेन के अधिकारियों ने मोदी के यूके के पते, शहर की जानकारी को साझा नहीं किया है. इसलिए नीरव मोदी को अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया है.

2 जुलाई को इंटरपोल द्वारा मोदी के खिलाफ एक रेड कॉर्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया गया था. मोदी के खिलाफ एक वैध राष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है. इंटरपोल किसी भी सदस्य देश को किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता जिसके खिलाफ आरसीएन जारी किया गया हो.

प्रत्येक सदस्य देश में अपनी सीमाओं के भीतर आरसीएन के लिए एक अलग कानून होता है. हालांकि, आरसीएन अन्य देशों को प्रतिबंधित करने में मदद करता है.

ख़बरों के मुताबिक भारतीय जांच एजेंसियों ने मोदी की प्रत्यर्पण प्रक्रिया शुरू कर दी है. भारतीय अधिकारियों ने यूके अधिकारियों के साथ राजनयिक चैनलों के माध्यम से संचार स्थापित किया है और इस बारे में अधिक जानकारी मांगी है.

ये भी पढ़ें : केरल की बाढ़ से बढ़ सकता है बैंकों का एनपीए, कृषि लोन सबसे ज्यादा

First published: 20 August 2018, 12:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी