Home » बिज़नेस » Interpol issues red-corner notice against Nirav Modi's sister Purvi Modi
 

PNB घोटाला : इंटरपोल ने नीरव मोदी की बहन के नाम जारी किया रेड कार्नर नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2018, 15:30 IST

 

इंटरपोल ने 2 अरब के पीएनबी मनी लॉंडरिंग मामले मामले फरार अरबपति ज्वैलर नीरव मोदी की बहन 44 वर्षीय पूर्वी दीपक मोदी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस (आरसीएन) जारी किया है. मार्च में मामले में अपनी पहली चार्जशीट में पूर्वी का नाम शामिल था. उन पर मुंबई में पंजाब नेशनल बैंक की ब्रैडी हाउस शाखा में धोखाधड़ी का आरोप है. इंटरपोल नोटिस के अनुसार,पूर्वी अंग्रेजी, गुजराती और हिंदी बोलती है और उसके पास बेल्जियम की नागरिकता है.

मनी लॉंडरिंग के आरोप में नीरव मोदी के अमेरिकी व्यापार के शीर्ष कार्यकारी मिहिर आर भंसाली के खिलाफ हाल ही में एक समान इंटरपोल नोटिस जारी किया गया था.

अमेरिकी अदालत द्वारा नियुक्त किए परीक्षकों की एक जांच के मुताबिक पीएनबी घोटाले में शामिल भारतीय अरबपति नीरव मोदी के संबंध में तीन दिवालिया अमेरिकी कंपनियां से थे, जो इस मामले में लेनदेन में सीधे तौर पर शामिल थी.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार परीक्षक जॉन जे कार्नी को इस मामले में पर्याप्त सबूत मिले है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 120 दिनों की गहन जांच में भारतीय अधिकारियों के निष्कर्ष का समर्थन करने के लिए उनको पर्याप्त सबूत मिले है कि कंपनियों और उनके शीर्ष अधिकारी गतिविधियों में शामिल थे.

अमेरिकी अदालत में परीक्षक के निष्कर्ष संभावित रूप से भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी के खिलाफ भारतीय सरकार के मामले को मजबूत करेंगे. यूके अधिकारियों ने भारत से यह पुष्टि की है कि मोदी ब्रिटेन में स्थित हैं और ब्रिटिश अधिकारियों ने भारत को अस्थायी गिरफ्तारी के लिए आवश्यक दस्तावेजों के लिए कहा है.

First published: 10 September 2018, 15:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी