Home » बिज़नेस » Invest just 200 rupees in this govt small saving scheme and earn 35 lakhs from PPFS
 

इस सरकारी स्कीम में 200 रुपये लगाकर कमा सकते हैं 35 लाख रुपये, जानिए क्या है पूरी स्कीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2019, 12:11 IST

महंगाई के इस दौर में कम सैलरी में बचत कर पाना मुश्किल हो गया है. ऐसे में अगर आपको 50 या 100 रुपये की सेविंग कर अच्छा पैसा मिल रहा हो तो ये आपके लिए शानदार स्कीम हो सकती है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें आपको बहुत कम पैसे बचत कर लाखों रुपये जुटा सकते हैं.

दरअसल, अगर आपक कम पैसे बचत करते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छी स्कीम पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF) में पैसा लगाना है. जिसमें आपको रोजाना सिर्फ 200 रुपये बचत करनी होगी. इस स्कीम के जरिए केवल 20 साल में आप 35 लाख रुपये के मालिक बन सकते हैं.

बता दें कि PPF स्कीम के तहत आपके निवेश पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है. इस स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगता है. साथ ही इसमें नॉमिनी की भी सुविधा है. यह अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस और बैंकों की चुनी हुई शाखाओं में 15 साल के लिए खोला जाता है, जिसे 5 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है.

कैसे खुलवाएं PPF खाता- PPF अकाउंट खोलने के लिए आपको सिर्फ 100 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, हालांकि इस खाते में आपको एक साल में कम से कम 500 रुपये निवेश करना जरूरी है. खाते में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है. इस अकाउंट में ब्‍याज दरें सरकार समय समय पर तय करती हैं. बता दें कि फिलहाल इस अकाउंट में जमा धन पर 7.9 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. जिसके एक अक्टूबर के बाद कम होने की उम्मीद है.

बता दें कि इस स्कीम के तहत अगर आप सिर्फ 200 रुपये रोज बचाकर निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह 6000 रुपये महीना होगा. PPF में 7.9 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से ब्याज मिलता है. 20 साल तक अगर इसी दर से ब्याज मिले तो कुल रिटर्न 3,516,021 लाख रुपये हो जाएगा.

इस स्कीम में पैसा निवेश करने से पहले कुछ बातें जान लेना जरूरी है. जैसे उम्र और समय सीमा. मान लीजिए कि आपकी उम्र अभी 25 साल है और आप हर महीने 35-40 हजार रुपये तक कमाते हैं तो शुरुआती तौर पर रोज 200 रुपए के हिसाब से बचत की जा सकती है. यह बचत 45 की उम्र में आपको अतिरिक्त 35लाख रुपए का फंड दे सकती है. जिससे नौकरी करते हुए आप अपनी कोई बड़ी जरूरत आसानी से पूरी कर सकते हैं.

आधार कार्ड पर एड्रेस बदलवाना है बहुत आसान, UIDAI ने बताये ये दो आसान तरीके

First published: 21 September 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी