Home » बिज़नेस » Invest less than one rupee in Modi Government's this scheme and get 2 lakh insurance
 

मोदी सरकार की इस योजना में रोजाना करें एक रुपये से भी कम खर्च, मिलेगा इतने रुपये का इंश्योरेंस

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2019, 12:46 IST

मोदी सरकार आम लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने के लिए तमाम योजनाएं चला रही है. ऐसे में आप भी इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. मोदी सरकार की इन्हीं योजनाओं में से हैं उज्जवला योजना और किसान सम्मान निधि योजना. मोदी सरकार की ये योजनाएं लोगों को खूब फायदा पहुंचा रही हैं. इन योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY). जिसके तहत आपके केवल 28 रुपये प्रति माह यानी रोजाना करीब एक रुपये देकर आपको दो लाख रुपये का फायदा हो सकता है.

बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 50 साल होनी चाहिए. ये पॉलिसी 55 साल में मैच्योरिटी होगी. इस योजना को आपको कम से कम एक साल के लिए चुनना होगा. इसकी खास बात ये है कि ये काफी सस्ता और किफायती है. इस योजना के तहत आपको सालाना 330 रुपये यानी प्रति माह 27.5 रुपये प्रीमियम के तौर पर देने होंगे. ये रकम आपके बैंक खाते से कटती है और इसपर आपको जीएसटी का भी भुगतान करना होगा.

बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये का कवर मिलता है. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना योजना प्रति वर्ष रिन्यू होती है. इस योजना का लाभ आसानी से उठाया जा सकता है. दरअसल, इस योजना के फॉर्म कई भाषाओं में उपलब्ध है.

इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओडिया, मराठी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है. यानी इसके तहत पॉलिसी धारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की रकम का भुगतान करती है. बता दें कि इस योजना के तहत कराई गई पॉलिसी का लाभ पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद ही मिलेगा.

रेल से यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, रेलवे ने आज से शुरु की 10 सेवा सर्विस ट्रेन

अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल, कन्हैया प्रकरण मामले में की थी मोदी सरकार की आलोचना

First published: 17 October 2019, 8:55 IST