Home » बिज़नेस » Invest Rs 100 everyday in mutual fund and SIP create Rs 20 Lakh for fund personal finance
 

सिर्फ 100 रुपये रोजाना निवेश करने से लखपति बन जाएंगे आप, मिलेंग इतने लाख रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 October 2019, 16:16 IST

अगर आपकी इनकम कम है तो यकीनन बचत करना मुश्किल होगा. लेकिन आज हम आपको कम इनकम के बावजूद बचत करने की एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें रोजाना आपको सिर्फ 100 रुपये निवेश करने पड़ेंगे और फिर आपको 20 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा. दरअसल, बैंक में पैसा जमा करने से उसपर अच्छा इंटरेस्ट नहीं मिलता, लेकिन म्यूचुअल फंड में आपको अच्छा ब्याज मिलता है.

अगर आप रोजाना 100 रुपये बचतकर म्यूचुअल फंड में डालते हैं तो इससे आप पर ज्यादा वित्तीय दबाव भी नहीं पड़ेगा और अपने सभी खर्चों के बाद भी आसानी से इतनी बचत की जा सकती है. बता दें कि 20 लाख के फंड को पाने के लिए आपको रोजाना 100 रुपये की बचत करनी होगी.


 

जो हर महीने 3,000 रुपये होगा. आपको हर महीने 3,000 रुपये बेहतर म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) की स्कीम में सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP के जरिए निवेश करना होगा. यह निवेश आपको 15 साल तक करना होगा. बाजार में ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं, जिन्होंने पिछले 15 साल में 15 फीसदी सालाना की दर से रिटर्न दिया.

अगर इतना ही रिटर्न आपको मिलता रहे तो 15 साल बाद आपके पास 20 लाख रुपये मिलेगा. बता दें कि अगर आप किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में 15 साल तक निवेश करते हैं तो आपका कुल निवेश 5.40 लाख रुपये होगा. वहीं आपकी एसआईपी की कुल वैल्यू 20 रुपये होगी. यानी आपको 14.60 लाख रुपये का फायदा होगा.

इन फंड ने दिए हैं 15 फीसदी तक रिटर्न- म्यूचुअल फंड रिटर्न की बात करें तो कुछ बेहतर स्कीम्स ने 15 साल में 15 फीसदी तक रिटर्न दिए हैं. SBI फोकस्ड इक्विट फंड में 15.78 फीसदी, एलएंडटी मिडकैप फंड में 14.83 फीसदी, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड में 14.66 फीसदी का रिटर्न मिला है.

बता दें कि SIP, म्‍युचुअल फंड में निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका है. इस माध्‍यम से निवेश की अच्‍छी एवरेजिंग हो जाती है, जिससे निवेश में खतरा घट जाता है और अच्‍छे रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है. म्‍युचुअल फंड में SIP शुरू करने के बाद जरूरी नहीं है कि आप तय समय तक ही निवेश करें. इस निवेश को आप जब भी चाहें रोक सकते हैं. साथ ही आप पर कोई पेनाल्टी भी नहीं लगेगी.

मोदी सरकार की इस योजना में रोजाना करें एक रुपये से भी कम खर्च, मिलेगा इतने रुपये का इंश्योरेंस

रघुराम राजन के कार्यकाल में एक फोन पर लोन दिया जाता था: निर्मला सीतारमण

First published: 17 October 2019, 16:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी