Home » बिज़नेस » Invest through Whatsapp In Mutual Funds SIP And Earn Money from home
 

अगर आपके मोबाइल में है WhatsApp इंस्टाल, तो होगी लाखों की कमाई, जानें कैसे

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 July 2019, 14:12 IST

हर कोई चाहता है कि ज्यादा कमाई कर अधिक धन अर्जित किया जाए ताकि उसका भविष्य आर्थिक तौर पर पर सुरक्षित हो और वर्त्तमान में भी पैसों की दिक्कत नहीं आए. इसके लिए जरुरत पड़ती है सटीक निवेश की और एक बेहतर फाइनेंसियल प्लानिंग की. यहां WhatsApp के जरिए निवेश कर कैसे लाखों रुपये बना सकते हैं उसकी जानकारी दी जा रही है.

निवेश के लिए सरकारी स्कीम से लेकर बैंक और अन्य कंपनियों के कई विकल्प मौजूद हैं. लेकिन निवेश प्रक्रिया की जटिलता और बैंक/वित्तीय संस्थानों के चक्कर काटने से बचना चाहते हैं और अपना इंवेस्टमेंट प्लानिंग टाल देते हैं. निवेश और बेहतर रिटर्न का एक अच्छा विकल्प होता है म्यूचुअल फंड. अब आप घर बैठे व्हाट्सएप के माध्यम से भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर लाखों रुपये का फंड बना सकते हैं.

आपके पैसों के लेन-देन पर रहेगी सरकार की नजर, PAN नहीं आधार का कराना होगा 'प्रमाणीकरण'

 

ये है प्रक्रिया

इसके लिए आपको सबसे पहले म्यूचुअल फंड प्रोवाइडर की वेबसाइट पर विजिट करना होगा, जहां अपना मोबाइल मंबर डालने के बाद आपको उनके टर्म & कंडीशन पर सहमति देनी होगी. उसके पास पैन कार्ड की जानकारी और केवाईसी वेरिफिकेशन के लिए एक मेसेज आएगा. KYC वेरिफिकेशन के लिए ही निवेशक से पैन कार्ड की जानकारी मांगी जाती है. व्हाट्सएप के जरिए निवेश की सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है, जो सिंगल होल्डिंग फॉर्मेट से निवेश करना चाहते हैं, यानी ज्वाइंट होल्डिंग सपोर्ट से निवेश करने वाले इस सुविधा का लाभ वो लोग नहीं उठा सकते हैं.

एक-एक पैसे को मोहताज था किसान फिर चमकी किस्मत, रातोंरात ऐसे बना 60 लाख का मालिक

व्हाट्सएप से ऐसे करें कमाई

अपनी पसंद के आधार पर आपको यह फैसला लेना होगा कि आप एक मुश्त निवेश करना चाहते हैं. आपके पसंद अनुसार एक ऑर्डर समरी जेनरेट होगी, जिसमें निवेशक को अपनी सभी जानकारी की पुष्टि करनी होगी और अगर उसमें कोई गलती होगी है, तो उसे सही करना होगा. गौरतलब है कि सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) से म्युचूअल फंड में निवेश करने पर ज्यादा रिटर्न की संभावना रहती है. मौजूदा समय में अच्छे SIP से करीब 18 प्रतिशत सालाना की रिटर्निंग मिल रही है. इस तरह आप WhatsApp के जरिए घर बैठे अपने निवेश के मुताबिक लाखों की कमाई कर सकते हैं.

यहां यह जानना अनिवार्य है म्यूचुअल फंड में निवेश स्टॉक मार्केट के जोखिमों के अधीन होता है. इसलिए निवेशक अपने विवेक और जानकारों से सलाह लेकर ही निवेश करें.

First published: 22 July 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी