Home » बिज़नेस » Investigation Revealed: Millions Disappeared from Cafe Coffee Day Founder VG Siddharth's Accounts After Suicide
 

जांच में खुलासा: आत्महत्या के बाद कैफे कॉफी डे संस्थापक वीजी सिद्धार्थ के खातों से गायब हुए 2000 करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2020, 13:10 IST

कैफे कॉफी डे (CCD) संस्थापक वी जी सिद्धार्थ की मौत के बाद इसके बोर्ड द्वारा शुरू की गई जांच में एक बड़ा खुलासा हुआ है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार मामले से CCD परिचित लोगों का कहना है कि उनके खातों से कम से कम 2,000 करोड़ रुपये (270 मिलियन डॉलर) गायब हैं. बीते साल जुलाई में सिद्धार्थ की आत्महत्या के बाद महीनों तक चली जांच में भारत की सबसे बड़ी कॉफी श्रृंखला के वित्तीय लेनदेन और उनकी दर्जनों निजी कंपनियों की जांच की गई थी.

हालांकि यह रिपोर्ट अभी अपने अंतिम चरण में है और अभी यह राशि बदल सकती है. कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा "जांच रिपोर्ट अभी भी प्रगति पर है और इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है. प्रवक्ता ने कहा कि प्रबंधन और सिद्धार्थ के परिवार की प्राथमिकता चुनौतीपूर्ण माहौल में कारोबार को चालू रखना है और सभी हितधारकों की प्रतिबद्धताओं को पूरा करना है, जिसमें 30,000 नौकरियां शामिल हैं.

आत्महत्या से पहले सिद्धार्थ ने अंतिम बार अपने ड्राइवर से बात की थी और कहा था कि वह पुल पर शाम की सैर के लिए जा रहे हैं. उसके बाद उनका शव दो दिन बाद स्थानीय मछुआरों को मिला था. कॉफी डे के बोर्ड और कर्मचारियों के नाम लिखे एक पत्र में सिद्धार्थ ने लिखा था कि उनपर उधारदाताओं और कर अधिकारियों का भारी दबाव था. रिपोर्ट में कहा गया है कि सौ पन्नों की मसौदा रिपोर्ट जल्द ही जारी होने की उम्मीद है, जिसमें कॉफी श्रृंखला के वित्तीय लेनदेन और उनकी स्वामित्व वाली दर्जनों निजी कंपनियों के लेन देन की जानकारी है.

कॉफी डे की जांच से पता चलता है कि वीजी सिद्धार्थ की मृत्यु के बाद फर्मों के खातों से लगभग 2,000 करोड़ रुपये गायब हैं. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा “निदेशक मंडल और कंपनी इस समय इस विषय से अनभिज्ञ हैं. पिछले महीने अमेरिकी निजी इक्विटी दिग्गज ब्लैकस्टोन ग्रुप इंक के कॉफ़ी वेंचर के बेंगलुरु स्थित ग्लोबल विलेज टेक पार्क के अधिग्रहण के हिस्से के रूप में 150 करोड़ रुपये की पहली किश्त का भुगतान किया था.

यस बैंक संकट: ईडी ने अनिल अंबानी को किया तलब, बैंक से लिया था 12,800 करोड़ का लोन

First published: 16 March 2020, 13:10 IST