Home » बिज़नेस » Investment just 50 thousand in this business and earn more money Modi government help
 

मोदी सरकार की इस स्कीम से होगी बंपर कमाई, 50 हजार में शुरु करें ये बिजनेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2019, 15:59 IST

अगर आप कम पूंजी में कोई बिजनेस शुरु करना चाहते हैं और अच्छी कमाई भी चाहते हैं तो मोदी सरकार आपको ये मौका दे रही है. दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने एक दिसंबर से देशभर के नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है.

बता सरकार का ये फैसला टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी भीड़ से निजात दिलाना है. जिससे समय और ईंधन की बचत हो सके. साथ ही प्रदूषण के स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद मिल सके. ऐसे में केन्द्र सरकार की इस योजना में आप सिर्फ 50,000 रुपये का निवेश कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

बता दें कि फास्टैग एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है जो नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर उपलब्ध है. यह तकनीक रेडिया फ्रिक्वेंसी आइडेन्टिफिकेशन के प्रिंसिपल पर काम करती है. फास्टैग को वाहनों के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है ताकि टो प्लाजा पर मौजूद सेंसेर इसे रीड कर सकें. जब कोई वाहन टोल प्लाजा पर फास्टैग लेने से गुजरता है तो ऑटोमेटिक रूप से टोल चार्ज कट जाता है. इसके लिए वाहनों को टोल प्लाजा पर रुकना नहीं पड़ता. बता दें कि एक बार जारी किया गया फास्टैग अगले 5 साल के लिए वैध होता है.

फास्टैग लेने के लिए कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है. साथ ही उसे मार्केट में काम करने का एक्सपीरियंस भी होना जरूरी है. हालांकि, उन लोगों को खास वरीयता दी जाएगी जो वर्तमान में आरटीओ एजेंट, कार डीलर, कार डेकोर, ट्रांसपोटर्स, पीयूस सेंटर, फ्यूलिंग स्टेशन, इन्श्योरेंस एजेंट प्वाइंट ऑफ सेल एजेंट के तौर पर काम करते हैं.

फास्टैग के लिए प्वाइंट ऑफ सेल एजेंट बनने के लिए आपको सिर्फ तीन चीजों की ही जरूरत होगी. सबसे पहले आपको कम्प्यूटर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी लेनी होगी. साथ ही एक लैपटॉप या डेस्कटॉप की जरूरत पड़ेगी. प्रिंटर और बायोमेट्रिक डिवाइस की भी जरूरत होगी.

साथ ही इसमें आपको कम से कम 50 हजार रुपये निवेश करने होंगे. देशभर के हाईवे पर चलने वाली 4 पहिया या उससे अधिक पहिये वाले वाहनों को फास्टैग लगाना अनिवार्य है. ऐसे में आप उन वाहनों को फास्टैग बेच सकते हैं जो 1 दिसंबर के बाद नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा से गुजरते हैं और उनके वाहन पर कोई फास्टैग नहीं लगा है.

ये भी पढ़ें-

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने छुआ आसमान, यहां देखें अपने शहर का रेट

नवंबर के अंत में बंद हो जाएंगे LIC के दो दर्जन से अधिक प्लान, ये है पूरी सूची

PMC बैंक घोटाले के मामले में बीजेपी नेता का बेटा गिरफ्तार

First published: 18 November 2019, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी