Home » बिज़नेस » investment saving news: get 4 lakh rupees insurance cover on 28.5 rupee monthly in pmjjby pmsby
 

सिर्फ 1 रूपये रोजाना के निवेश पर मिलेगा 4 लाख का फायदा, ऐसे उठाएं इस सरकारी स्कीम का लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 May 2019, 18:12 IST

केंद्र सरकार कई ऐसी जन कल्याणकारी योजनाएं चला रही है जिसका लाभ सीधे आप तक पहुंचता है. यहां एक ऐसी योजना की जानकारी दी जा रही है जिससे भविष्य में आपको बेहतर आर्थिक सुरक्षा मिलती है. लोग फ्यूचर में पैसों की चिंता से मुक्ति चाहते हैं क्योंकि भविष्य अनिश्चित होता है. अगर वर्तमान में आपकी आमदनी अच्छी-खासी है तो ये जरुरी नहीं है कि कुछ सालों बाद भी आपके वित्तीय हालात अच्छे ही रहें. इसके लिए जरुरत होती है अच्छे फाइनेंसियल प्लानिंग की.

1 रूपये के रोजाना निवेश पर 4 लाख का लाभ

आज के दौर में लोग 1 रूपये का कोई अहमियत नहीं समझते. लेकिन अगर आप एक रूपये से कम रोजाना यानि सिर्फ 28. 50 रूपये प्रतिमाह देकर अपने परिवार को 4 लाख रुपये का सुरक्षा कवच प्रदान कर सकते हैं. यानि अगर आपके साथ कोई घटना-दुर्घटना हो जाती है तो आपकी फैमिली को चार लाख रूपये मिलेंगे. इसके लिए आपको प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) स्कीम के अंतर्गत पैसे जमा करने होंगे.

कंगाली से बौखलाए पाकिस्तान ने अपने नागरिकों लगाए कड़े प्रतिबंध, रुपये की बदहाली से मचा हाहाकार

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

PMJJBY एक ऐसी आर्थिक सुरक्षा योजना है जिसमें 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर देती है. किसी भी वजह से अगर बीमा कराने वाले की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है. 18 से 50 साल तक की आयु के लोग इस योजना का लाभ ले सकता है. इस स्कीम का वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है यानि प्रतिमाह 27.5 रुपये पड़ता है.

Airtel के इस धमाकेदार ऑफर से Jio को मिलेगी जबरदस्त टक्कर, 249 के रिचार्ज पर मिलेगा 4 लाख रूपये का फायदा

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

PMSBY इंश्योरेंस लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराती है. स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का रेंस कवर मिलता है. 18 से 70 साल तक की आयु वाले इसका फायदा ले सकते हैं. इसके लिए सलाना 12 रुपये देना है. मासिक आधार पर यह केवल 1 रुपये पड़ता है.

28.5 रूपये प्रतिमाह खर्च

4 लाख रुपये का बीमा PMJJBY और PMSBY दोनों स्कीम्स का लाभ मिलाकर है. इसलिए अगर कोई इन दोनों स्कीम्स का फायदा लेना चाहता है दोनों का प्रीमियम मिलाकर 342 रुपये सालाना और 28.5 रुपये महीने आएगा. इन दोनों स्‍कीम्स का प्रीमियम सालाना आधार पर मई में कटता है यानी ये स्कीम्स जून-मई आधार पर चलती हैं.

ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन

इसमें रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप कि‍सी भी नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं या बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं. अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001 पर कॉल कर सकते हैं. या फिर jansuraksha.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

First published: 17 May 2019, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी