Home » बिज़नेस » iPhone 8 can be a good luck charm for Apple & make it world's first trillion dollar company
 

iPhone 8 बना सकता है Apple को दुनिया की पहली सबसे कीमती कंपनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2017, 19:14 IST

उम्मीद जताई जा रही है कि Apple कंपनी के इस साल आने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन iPhone 8 से इसकी किस्मत चमक सकती है. विश्लेषक इस फोन को कंपनी का गुड लक मान रहे हैं. iPad और iPhone की 'उम्मीद से बेहतर' बिक्री के अलावा iPhone 8 की बिक्री से अमेरिका की यह दिग्गज कंपनी दुनिया की पहली ऐसी कंपनी बन सकती है, जिसका बाजार मूल्य 1000 अरब डॉलर होगा.

बुधवार देर रात मार्केट वॉच में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, "Apple की तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा के बाद से ही कंपनी के बाजार पूंजीकरण में 56 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है."

इंवेस्टमेंट सर्विस कंपनी आरबीसी कैपिटल के विश्लेषकों ने अनुमान लगाया है कि Apple के शेयरों में यह तेजी जारी रहेगी, क्योंकि कंपनी सितंबर के मध्य में अपना फ्लैगशिप डिवाइस iPhone 8 लॉन्च करने जा रही है. आरबीसी के विश्लेषकों का कहना है कि iPhone 8 की लॉन्चिंग से कंपनी को काफी फायदा होगा.

 

प्रमुख विश्लेषक अमित दरयानानी के हवाले से बताया गया, "Apple में 1000 अरब डॉलर की बाजार पूंजीकरण हासिल करने की क्षमता है और यहां तक कि अगले 12 से 18 महीनों में इससे भी ज्यादा बढ़ने की क्षमता है."

विश्लेषकों का कहना है कि नए iPhone के मॉडल से प्रति शेयर 12 डॉलर तक का मुनाफा होगा. इस उच्च कीमत के प्रीमियम मॉडल से मुनाफा बढ़ेगा, लागत पर नियंत्रण और शेयर बायबैक से कंपनी के मूल्य में और वृद्धि होगी.

दरयानानी का कहना है कि एप्पल के शेयरों की कीमत वर्तमान स्तर के 160 डॉलर से बढ़कर 192 डॉलर तक हो सकती है. यह कंपनी द्वारा शेयर बायबैक की दर पर निर्भर करता है. इस तरह Apple का बाजार मूल्य 1000 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा.

First published: 10 August 2017, 19:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी